Home Health & Fitness health news in hindi : मोटे गालों को कम करने के उपाय...

health news in hindi : मोटे गालों को कम करने के उपाय । mote galo patla karne ke tarike

0
17

हेल्थ डेस्क। .बचपन में मोटे, फूले हुए गाल (chubby cheeks) बड़े प्यारे और मासूम लगते हैं। लेकिन, बड़े होते होते या युवावस्था में ऐसे गाल आपके चेहरे की सुन्दरता को कम कर सकते हैं। तो क्या आप मोटे गालों से परेशान हैं? हालांकि अपने गालों का वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कि आप पूरे शरीर का कुल वजन कम करें, लेकिन चेहरे के कुछ ख़ास व्यायामों द्वारा और अपने आहार में बदलाव करके आप अपने गालों का वजन कम कर सकते हैं । यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने गालों का वजन कम कैसे करें, तो बस इन चरणों का पालन करें।

बहुत सारा पानी पिएं: आप मोटे गालों से इसलिए पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं और जिसकी कमी पूरी करने के लिए आपका शरीर बचा हुआ पानी अपने में एकत्रित कर रहा है। जब आपके शरीर को लगे कि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तब वह आपके गालों और आंखों में पानी एकत्रित करता है, जिसकी वजह से आपका चेहरा फूला हुआ लगता है । एक दिन में पानी के कम से कम 8 से 9 गिलास पीने से आपका शरीर निर्जलित नहीं होगा और आपके गाल कम मोटे लगेंगे ।

नमक और चीनी कम मात्रा में खाएं: यदि आपके आहार में बहुत ज़्यादा नमक और रिफाइंड चीनी शामिल है, तो आपके शरीर में पानी बने रहने की संभावना अधिक है । पर्याप्त पानी न पीने की तरह, इससे उस रुके हुए पानी की वजह से आपका चेहरा और गाल फूले हुए दिखेंगे । हालांकि आप पूरी तरह से नमक और चीनी नहीं छोड़ सकते हैं, अपने आहार से नमकीन या मीठे खाद्य पदार्थों को कम करने की कोशिश करें और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें नमक या चीनी कम मात्रा में हो ।

वजन कम करें: अपने गालों के वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है अपने कुल वजन को कम करना । यदि आप पतले हो जाएं, तो आपका चेहरा भी पतला हो जाएगा । बहुत से लोग अपने वजन को सिर्फ कुछ पाउंड घटा कर यह पाते हैं कि उनके चेहरे का वजन भी घट चुका है । यदि आपने वजन कम करने की प्रतिज्ञा करी है, तो आपको अपने आहार में सुधार करना होगा और व्यायाम के एक नए नित्य-कर्म शुरू करने पर विचार करना होगा ।
हर दिन तीन स्वस्थ और संतुलित भोजन खाने की कोशिश करें । प्रत्येक दिन फलों और सब्जियों को कई बार खाएं, साथ ही स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी खाएं ।
एक स्वस्थ व्यायाम के नित्य-कर्म का विकास करें । एक दिन में सिर्फ तीस मिनट के लिए व्यायाम करने से आपकी मानसिक और शारीरिक स्थिति पर एक प्रभावशाली असर पड़ सकता है ।
गंभीर परिणामों के लिए, आप अपने आहार से 250 कैलोरी की कटौती कर सकते हैं और एक दिन में 250 कैलोरी जला सकते हैं ।

(gym training) करें: अपने शरीर की दुबली मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए जिम जाएं और मशीन के वज़न, डम्बेल, या यहां तक कि अपने शरीर के वजन का उपयोग करें। शक्ति प्रशिक्षण करने से आपको अपने चेहरे सहित अपने सारे शरीर पर मांसपेशियां बनाए रखने में मदद मिलेगी। और आपकी जितनी अधिक मांसपेशियां होंगी, आप उतनी अधिक आसानी से वसा जला सकेंगे ।

इसके अलावा आप रोजाना “एक्स-ओ” शब्द का उच्चारण करें, लगातार 15 मिंट तक ऐसा करने के बाद थोड़ा आराम करें, फिर दोबारा से इस शब्द का उच्चारण करें.

मुंह बंद करके आप अपने गालों को फुलाएं, इसके बाद धीरे-धीरे मुंह के अंदर हवा को एक गाल से दूसरे गाल की तरफ ले जाएं. कुछ देर ऐसा करने के बाद थोड़ा आराम करें, फिर यही क्रिया दोहराएं. ऐसा करने से आपके चेहरे का व्यायाम होगा. ऐसा दिन में तीन से चार बार जरूर करें.