पश्चिमी अफगानिस्तान में स्कूल के पास भीषण बम विस्फोट,छात्रों समेत 21 लोग घायल

पश्चिमी अफगानिस्तान में स्कूल के पास भीषण बम विस्फोट,छात्रों समेत 21 लोग घायल

अफगानिस्तान। अफगानिस्तान एक बार फिर से बम धमाके से दहल गया है। पश्चिमी अफगानिस्तान में सोमवार को एक स्कूल के पास बम विस्फोट हुआ,जिसमें कम से कम 21 लोग घायल हुए हैं. घायलों में अधिकतर स्कूली छात्र हैं। फाराह प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अब्दुल जबार शाहिक ने बताया कि घटना स्थल पर एंबुलेंस को तुरंत भेजा गया है और घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि घायलों में कम से कम 10 ऐसे छात्र हैं,जिनकी उम्र 7 से 13 साल के बीच है. इनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। इस भीषण हमले की अभी तक किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि तालिबानियों का इस क्षेत्र में दबदबा बना हुआ है।

अफगानिस्तान में तीन दिन पहले ही शक्तिशाली बम धमाका हुआ था। पूर्वी अफगानिस्तान के एक गेस्ट हाउस में आत्मघाती हमलावर विस्फोटक से भरा ट्रक लेकर घुस गया था। इस घटना में 21 लोग मारे गए थे और 90 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।लागोर प्रांत में हुए इस विस्फोट में मारे गए लोगों में अधिकतर हाई स्कूल के छात्र थे।बीती शुक्रवार रात को पुल-ए-आलम में हुए इस ब्लास्ट की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।पुल-ए-आलम लागोर प्रांत की राजधानी है।

करीब 20 साल के बाद अमेरिकी सैनिकों ने अफगानिस्तान से वापसी शुरू कर दी है। शनिवार से सैनिकों की वापसी शुरू हो चुकी है। 11 सितंबर से पहले सभी 2500 से 2500 अमेरिकी सैनिक वापस अपने देश लौट जाएंगे।अमेरिका ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है।जब तालिबान का नियंत्रण बढ़ता जा रहा है और अफगानिस्तान में हमले भी लगातार बढ़ रहे हैं। अमेरिका के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी ने रविवार को कहा था कि अफगानिस्तान सरकार और सेना के भविष्य को लेकर बड़े सवाल खड़े हो गए हैं।संभवत: कुछ बुरा देखने को मिल सकता है। आने वाले हफ्तों में तालिबानियों के हमले बढ़ सकते हैं।

तालिबान के साथ शांति संधि के बीच अफगानिस्तान में पिछले कुछ महीनों से हिंसा के मामलों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।आए दिन टारगेट किलिंग के मामले सामने आ रहे हैं। पुलिसकर्मियों, सैनिकों, नेताओं और पत्रकारों को लगातार निशाना बनाया गया।अब हमलावरों ने छात्रों पर हमले शुरू कर दिए हैं।

Share