कल से रोजाना बाजार खुलेंगे,दिल्‍ली सरकार ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों में और ढील की घोषणा की

कल से रोजाना बाजार खुलेंगे,दिल्‍ली सरकार ने लॉकडाउन के प्रतिबंधों में और ढील की घोषणा की

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन प्रतिबंधों में चरणबद्ध रूप से और छूट देने की घोषणा की है। नए दिशा-निर्देशों के तहत अब सभी बाजार रोज खुलेंगे। एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कल से 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ रेस्त्रां खुल सकेंगे। सभी बाजार और मॉल अब सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे।

धार्मिक स्थल खुलेंगे लेकिन श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं होगी।  केजरीवाल ने घोषणा की कि साप्ताहिक बाजार खुलेंगे लेकिन एक ज़ोन में एक ही बाजार खोलने की अनुमति होगी। सार्वजनिक स्थानों जैसे बैंक्वेट हाल और होटलों में शादी के आयोजन की अनुमति नहीं होगी। शादी-विवाह का आयोजन घर पर हो सकेगा और इसमें अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति होगी। अंतिम संस्कार में भी 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। ऑटो,ई-रिक्शा और टैक्सी में सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए दो सवारियों के ही बैठने की अनुमति होगी। निजी कार्यालय सुबह 9 बजे से 5 बजे के बीच 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोगों के इकठ्ठा होने और भीड़भाड़ की अनुमति नहीं होगी। केजरीवाल ने कहा कि स्कूल,कॉलेज,सिनेमाहाल और स्विमिंग पूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे।मुख्यमंत्री ने दिल्ली को चरणबद्ध तरीके से खोलने की घोषणा 31 मई को की थी। दिल्ली मेट्रो सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पिछले सप्ताह ही खोल दी गई थीं। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 की स्थिति तेजी से सुधार हुआ है।

 

 

Share