पश्चिम बंगाल की तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी ममता बनर्जी,राजभवन में 5 मई को लेंगी शपथ 

पश्चिम बंगाल की तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगी ममता बनर्जी,राजभवन में 5 मई को लेंगी शपथ 

पश्चिम बंगाल। पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी 5 मई को राजभवन में बंगाल की अगली सीएम के रूप में शपथ लेंगी।6 मई से सभी विधायक दलों को प्रोटेम अध्यक्ष बिमान बनर्जी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे तथा बिमान बनर्जी को फिर से विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित किया जाएगा. आज ममता बनर्जी शाम साढ़े छह बजे राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी और पार्टी द्वारा लिए गए फैसले से अवगत कराएंगी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर जीत हासिल की है,जबकि 200 सीट पर जीत का दावा करने वाली बीजेपी को मात्र 77 सीटों से संतोष करना पड़ा है।ममता बनर्जी ने विधायकों के साथ बैठक में कोविड महामारी पर नियंत्रण को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है।इसे लेकर इलाके में जागरूकता फैलाने और स्थानीय लोगों की मदद करने का निर्देश दिया है। बता दें कि ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि कोविड के कारण छोटे और सादा समारोह में शपथ ग्रहण समारोह होगा। कोविड की समाप्ति के बाद ब्रिगेड मैदान में समारोह होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के बाद टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने तपसिया स्थित पार्टी कार्यालय में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कीं। बैठक में टीएमसी के एमपी अभिषेक बनर्जी और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी उपस्थित थे।

टीएमसी के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि निर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल विधानसभा का नेता निर्वाचित किया है। हम उनके प्रति कृतज्ञता जताये हैं।उन्होंने खराब शारीरिक स्थिति के बावजूद बंगाल के लोगों की रक्षा,भारत के लोगों की रक्षा करने के लिए जो संग्राम चलाया हैं।सभी को लेकर एकबद्ध होकर लड़ाई की हैं। इसलिए विधायक दल ने उनके प्रति कृतज्ञा जताई है। बता दें कि ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव हार गई हैं।

सीएम पद का शपथ लेने के बाद अगले छह माह के अंदर किसी विधानसभा क्षेत्र से उन्हें निर्वाचित होना होगा।बता दें कि इसके पहले भी जब 2011 में ममता बनर्जी सीएम बनी थीं,तो वह एमपी थी।उन्होंने एमपी पद से इस्तीफा देकर भवानीपुर से विधानसभा चुनाव उपचुनाव लड़ा था और विजयी हुई थी। टीएमसी सूत्रों के अनुसार ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल का 9 मई को शपथ लेने की संभावना है।

 

Share