ललितपुर: कोविड-19 कोर कमेटी की बैठक सम्पन्न

ललितपुर: कोविड-19 कोर कमेटी की बैठक सम्पन्न

ललितपुर। मुख्य विकास अधिकारी, प्र0जिलाधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में कोविड-19 कोर कमेटी की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।’ बैठक में सर्वप्रथम विगत 24 घंटे के कोविड परिणामों पर चर्चा हुई, जिसमें बताया गया कि 2150 टेस्ट किये गए हैं। विगत 24 घण्टे में जनपद में कुल 73 धनात्मक मरीज पाये गए हैं, साथ ही 21 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। जनपद में वर्तमान में कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 3565 तथा कुल 555 एक्टिव केस हैं। जनपद में अब तक कुल 387850 सैम्पल लिए गए हैं, जिनमे से 1397 रिजेक्ट हुए हैं। अब तक कुल 384208 रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमे 380163 ऋणात्मक, 4045 धनात्मक, 122 जनपद के बाहर की लैब से प्राप्त, कुल धनात्मक मरीज 4167, 47 मृतक तथा 2245 परिणाम लंबित हैं। जनपद में मरीजों का रिकवरी रेट 85.55, सीएफआर 1.12 तथा धनात्मकता रेट 1.06 प्रतिशत है। मरीजों का कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग अनुपात 1ः36.37 है।

इस पर निर्देश दिये गए कि सैम्पलों की जांच में और अधिक तेजी लायें। कोविड अस्पतालों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि अस्पताल में भोजन की गुणवत्ता ठीक है साथ ही विद्युत, पानी एवं शौचालय सहित सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। कांटेक्ट ट्रेसिंग की समीक्षा के दौरान ’प्र0 जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि कांटेक्ट ट्रेसिंग की सैम्पलिंग अनिवार्य रुप से करायी जाये, सैम्पलिंग करने वाली टीमों की संख्या में वृद्धि करें, रैनबसेरों में प्राईवेट चिकित्सकों की टीम बनाकर जांच करायें। कान्टेक्ट ट्रेसिंग और सैम्पलिंग के अंतर को समाप्त करें साथ ही क्रॉस चेकिंग भी करायें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि जनपद में कोरोना के बड़ते मामलों को देखते हुए जनपद में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगायें। पोर्टल फीडिंग की समीक्षा के दौरान डॉ0 देशराज ने अवगत कराया कि पोर्टल पर नियमित रुप से फीडिंग करायी जा रही है, ’इस पर निर्देश दिये गए कि फीडिंग के कार्य को अद्यतन रखा जाये।’कन्टेन्मेंट जोन एवं सैनिटाइजेशन की समीक्षा के दौरान बताया गया कि सैनेटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है, साथ ही कन्टेन्मेंट जोन भी बनाये जा रहे हैं। इसके अलावा मुनादी कराकर लोगों को जागरुक भी कराया जा रहा है।

बैठक के प्रभारी जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि कोरोना के मामलों के नियंत्रण के लिए चिकित्सा विभाग के चिकित्सक एकजुटता के साथ कार्य करें। एम्बुलेंसों की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि कोविड-19 हेतु जनपद में 06 एम्बुलेंस क्रियाशील हैं, जो समय पर मरीज को लाने-लेजाने का कार्य करती हैं। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0, रा0 अनिल कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ डी0के0गर्ग, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ0 जे0एस0 बक्शी, जिला पंचायत राज अधिकारी अवधेश कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका निहालचन्द्र, डॉ0 मुकेश दुबे, डॉ0 राजेश भारती सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं चिकित्सा विभाग के अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

Share