ठंड में मालिश करना क्यों जरूरी है,जानिए 

अधिक ठंड लगना,ठंड के कारण शरीर में दर्द,मांसपेशियों में दर्द आदि समस्या से राहत दिलाने में मालिश करना काफी अहम होता है। यह यह तन-मन को नई ताजगी देने में मदद करता है। ठंड के मौसम में नियमित रूप से मालिश करना बेहद फायदेमंद माना गया है। इसे कई बीमारियों के इलाज के रूप में भी देखा जाता है।

ठंड के मौसम में ये काफी फायदेमंद होती है। नहाने से पहले धूप निकलने के बाद मालिश करानी चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में गर्माहट रहेगी साथ ही शरीर को पोषक तत्व भी मिलते है आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

ठंड के कारण अगर सर में दर्द हो रहा है,तो मालिश आपको इस समस्या से निजात दिला सकती है। सिर में तेल की मालिश करने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर सर्दियों में इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं अगर आप तिल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप सरसों का तेल भी इस्तेमाल कर सकते है।

व्यस्त दिनचर्या के कारण थकान और तनाव रहता है,तो मालिश आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। मालिश करने पर स्ट्रेस को कम किया जा सकता है। आप मालिश करवाने से रिलेक्स महसूस करते है।

ठंड के दौरान बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा होती है,जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप सिर में ऑइल मसाज करके इन समस्याओं को कम कर सकते हैं।

सर्दी खांसी से परेशान है,तो छाती और सिर में मालिश करने से आपको फायदा मिल सकता है।लेकिन आप इस बात का ख्याल रखें कि तेल गुनगुना हो और मालिश के बाद शरीर में हवा न लग पाएं।

मालिश करने से शरीर त्वचा के सभी बंद रोम छिद्र खुलने लगतें है। इसके साथ ही त्वचा में रक्त का संचार सुचारू रूप से होने लगता है नियमित रूप से मालिश करने से चेहरे पर भी चमक आती है।