जानिए,कितना खतरनाक है MR-SAM मिसाइल सिस्टम

जानिए,कितना खतरनाक है MR-SAM मिसाइल सिस्टम

डीआरडीओ ने राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय वायु सेना को वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली सौंपी। मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल यानी MR-SAM रक्षा प्रणाली भारतीय वायु सेना की 2 हजार 204 स्‍कवॉडर्न को सौंपी गई। MR-SAM प्रणाली स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है।
MR-SAM मिसाइल सिस्टम,खतरा चाहे ट्रेडिशनल हो या अडवांस, यह बहुत जल्दी से रिएक्ट कर सकता है। यह सिस्टम एक ही वक्त में दुश्मन के अलग-अलग 16 टारगेट पर 24 मिसाइल दाग सकता है। इसमें सुपरसोनिक मिसाइल हैं। इसे ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह दुश्मन के टारगेट को बाधित कर उसे नष्ट कर सकती है। इसकी प्रूवन रेंज 70 किलोमीटर तक है लेकिन यह दुश्मन के एयरक्राफ्ट को 110 किलोमीटर तक भी निशाना बना सकती है। यह कम वक्त में एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट की जा सकती है और इसलिए दुश्मन को चकमा दे सकती है।
भारत और इजरायल ने मिल कर बनाया
MR-SAM में कॉम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस),मोबाइल लॉन्चर सिस्टम (एमएलएस),एडवांस्ड लॉन्ग रेंज रडार,मोबाइल पावर सिस्टम (एमपीएस),रडार पावर सिस्टम (आरपीएस),रीलोडर व्हीकल (आरवी) और फील्ड सर्विस व्हीकल (एफएसवी) शामिल हैं। इसे भारत और इजरायल की कंपनियों ने मिल कर बनाया है। भारतीय उद्योग के सहयोग से MSME सहित निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय कंपनियों के साथ तालमेल कर डीआरडीओ और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक उन्नत नेटवर्क केंद्रित लड़ाकू वायु रक्षा प्रणाली है। इसका प्रयोग देश की तीनों सेनाएं कर सकेंगी।
खराब मौसम में भी करता है काम
MR-SAM प्रणाली लड़ाकू विमान, यूएवी, हेलीकॉप्टर, निर्देशित और बिना निर्देशित युद्ध सामग्री, सब-सोनिक और सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों जैसे हवाई खतरों के खिलाफ हवाई सुरक्षा प्रदान करता है। यह मिसाइल प्रणाली 70 किलोमीटर के अपने दायरे में आने वाले एक साथ कई अलग-अलग लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है। यह खराब मौसम में भी काम करता है और अपने परीक्षणों में यह साबित कर चुका है कि यह एक भरोसेमंद रक्षा प्रणाली है। MR-SAM में एक कमांड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैकिंग रडार, मिसाइल और मोबाइल लॉन्चर सिस्टम होता है।
भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण
यह प्रणाली अत्यंत द्रुत गति से भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रक्षा करने की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस प्रणाली के विकास के लिए इस्राइली एयरोस्पेस उद्योग और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बीच समझौते पर एक दशक पहले हस्ताक्षर किए गए थे।
सर्वश्रेष्ठ अत्याधुनिक मिसाइल प्रणालियों में से एक
MR-SAM रक्षा प्रणालीको दुनिया की सर्वश्रेष्ठ अत्याधुनिक मिसाइल प्रणालियों में से एक । यह वायु-रक्षा-प्रणाली में गेम चेंजर साबित होगी।
Share