पत्रकारिता ने समाज को दिखाया है दर्पण – केशव देव 

पत्रकारिता ने समाज को दिखाया है दर्पण – केशव देव 

नारद जयंती पर हुआ वर्चुअल कार्यक्रम

फ़िरोज़ाबाद। समाज में मीडिया की सकारात्मक भूमिका और कर्मठता निश्चित तौर पर ही सभी को प्रेरित करती है। मीडिया ने समाज को दर्पण दिखाने का कार्य किया है। यह उद्गार नारद जयंती के अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से प्रांत प्रचार प्रमुख केशव देव शर्मा ने व्यक्त किए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्र नगर महानगर एवं शिकोहाबाद जिले के संयुक्त नेतृत्व में प्रचार विभाग द्वारा नारद जयंती पर ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार प्रातः 10 बजे गूगल मीट के माध्यम से किया गया जिसमें नगर के पत्रकार बंधुओं सहित संघ के 80 स्वयंसेवक उपस्थित हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केशव देव जी ने कहा कि नारद जी तीनो लोक के प्रथम पत्रकार थे। उन्हें वर्तमान,भविष्य व भूतकाल की जानकारी रहती थी। ऐसा ब्रह्मा जी से उन्हें वरदान भी था कि वह तीनों लोकों में भ्रमण कर सकते थे। उन्होंने बताया की नारद जयंती के अवसर पर 1826 में भारत की प्रथम हिंदी साप्ताहिक पत्रिका का विमोचन हुआ था।

केशव देव जी ने बताया की बुराई लहर के रूप में आती है और एक विराट समुद्र का रूप ले लेती है,जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण आज संपूर्ण विश्व में कोविड के परिणाम स्वरूप देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज को हकीकत से रूबरू कराता है परंतु हर चीज की अभिव्यक्ति नहीं हो सकती जिस प्रकार एक गूंगा व्यक्ति मीठे फल का स्वाद बखान नहीं कर सकता ठीक उसी प्रकार पत्रकारिता की भी कुछ सीमाएं होती है। लेकिन हमें चाहिए कि हम निर्भीकता के साथ सत्य तथ्यों पर प्रकाश डालें। पत्रकार ही वह कलम का सिपाही होता है जो न तो पैसों की सामने और ना ही गोली के सामने झुकता है। वह निर्भीकता के साथ समाज को आईना दिखाने का कार्य करता है। उन्होंने पत्रकारों से अनुरोध स्वरूप कहा कि कोरोना के इस काल में हम सभी को एक सकारात्मक सोच पैदा करनी चाहिए ताकि समाज में किसी भी प्रकार का भय व्याप्त ना हो। कार्यक्रम का संचालन शिकोहाबाद के जिला प्रचार प्रमुख उमेश तिवारी ने एवं बैठक की व्यवस्था महानगर से प्रचार प्रमुख ललित मोहन सक्सेना ने की।इस अवसर पर प्रमुख रूप से सह विभाग कार्यवाह बृजेश,महानगर कार्यवाह गौरव,महानगर के सह कार्यवाह सौरभ,सहकार्य राम कुमार गुप्ता,उत्तम ,ललित एवं सभी नगरों के कार्यवाह, सहकार्य एवं कार्यकारिणी के पदाधिकारियों सहित वरिष्ठ पत्रकार बंधु मौजूद थे।

Share