जेईई एडवांस 2021 स्थगित, परीक्षा 3 जुलाई को होनी थी 

जेईई एडवांस 2021 स्थगित, परीक्षा 3 जुलाई को होनी थी 

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने देश भर में बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस 2021 को स्थगित कर दिया है।परीक्षा 3 जुलाई, 2021 के लिए निर्धारित की गई थी।बता दें कि जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले टॉप 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं।जेईई मेन,भारत भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है,वहीं जेईई एडवांस्ड का आयोजन देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए किया जाता है।बता दें कि महामारी के कारण यूजीसी नेट, एनईईटी पीजी 2021,यूपीएससी ईपीएफओ,यूपीसीईटी 2021 और आईएएस स्टार-2021 जैसी कई राष्ट्रीय परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी हैं।इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं स्थगित और रद्द कर दी गई हैं। इसमें सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड भी शामिल हैं।

आईआईटी खड़गपुर ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा, “COVID-19 के कारण प्रचलित महामारी की स्थिति को देखते हुए,JEE (एडवांस) 2021 जो 3 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी,स्थगित कर दी गई है। परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।”जिन उम्मीदवारों ने 2020 में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस के लिये सफलतापूर्वक पंजीकरण कराया था,लेकिन कोविड​​-19 के कारण परीक्षा के लिए अनुपस्थित थे,उन्हें सीधे 2021 में फिर से उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी।यानी ऐसे उम्‍मीदवारों को जेईई मेन 2021 में दोबारा बैठने की आवश्‍यकता नहीं होगी। ऐसे छात्रों को इस साल मुख्‍य परीक्षा पास करने वाले छात्रों की सूची में नहीं रखा जाएगा। उन्‍हें एडिशनल के तौर पर रखा जाएगा,ताकि इस साल उम्‍मीदवार प्रभावित ना हों।इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने परीक्षा आयोजित करने की जिम्‍मेदारी ली है। केवल शीर्ष 2.5 लाख छात्र हर साल जेईई एडवांस के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। हालांकि, 2020 में, केवल 1.5 लाख ने परीक्षा दी थी।

जेईई मेन-2021 के अप्रैल सेशन की परीक्षा कोरोना के कारण पहले ही स्थगित की जा चुकी है।यह परीक्षा 27 से 30 अप्रैल तक आयोजित होनी थी।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने कहा था कि स्थिति ठीक होने के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।परीक्षा की नई तिथि की घोषणा आयोजन से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल चार सेशन में ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन (JEE) मेन का आयोजन किया।एनटीए ने अप्रैल और मई का सेशन,कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कैंसल कर दिया था।दो सेशन फरवरी और मार्च में पूरा हो चुके हैं।

Share