गैस सिलेंडर में लगी महंगाई की आग

गैस सिलेंडर में लगी महंगाई की आग

नई दिल्ली । गैस सिलेंडर की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। यह बढ़ोतरी 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर में हुई है. इस बढ़ी हुई कीमत के बाद दिल्ली में दिल्ली में 19 किलो वाला कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1693 रुपये से बढ़कर 1736.50 रुपये का हो गया है। नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये पर बनी हुई है।

रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ोतरी एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा भी है. सरकार पर विपक्षी पार्टियों ने कई बार निशाना साधा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ रही कच्चे तेल की कीमत का असर रसोई गैस सिलेंडर पर भी दिखने लगा है. एलपीजी सिलेंडर का दाम 1000 रुपये के पार हो गया है।

रसोई गैस सिलेंडर की लगातार बढ़ रही कीमत से मध्यम वर्ग के परिवार के बजट पर असर पड़ता है. एक सितंबर को ही 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़े थे।

इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर के दाम बढ़े. उस वक्त भी इसमें 25 रुपये का इजाफा किया गया है पिछले एक साल में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 290.50 रुपये बढ़े थे। अब सब्सिडी खत्म कर दी गयी है ऐसे में सरकार की तरफ से मिलने वाली बड़ी राहत भी लोगों को नहीं मिल रही है। एजेंसी

Share