टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय निशानेबाज सिंहराज अधाना ने जीता कांस्य पदक

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय निशानेबाज सिंहराज अधाना ने जीता कांस्य पदक

टोक्यो। टोक्यो पैरालंपिक खेलों से भारत की झोली में मेडल आने का क्रम लगातार जारी है। इस बार भारतीय निशानेबाज सिंहराज अधाना ने यह कारनामा किया है। सिंहराज ने असका शूटिंग रेंज में पी1- पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। मंगलवार को यहां सिंहराज अदाना ने फाइनल में बेहतर शुरुआत करते हुए भारत की झोली में आठवां मेडल डाला।

पहले 10 शॉट्स के दौरान शीर्ष 3 में रहे सिंहराज
सिंहराज अधाना 99.6 अंक हासिल करते हुए पहले 10 शॉट्स के दौरान शीर्ष 3 में रहे। वहीं, क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहने वाले मनीष की फाइनल में शुरुआत बेहद खराब रही। उन्होंने प्रतियोगिता के पहले चरण में 97.2 अंक जुटाए। दूसरे चरण में,वह बाहर होने वाले दूसरे प्रतियोगी बन गए।

एलिमिनेशन राउंड में बेहतर खेले अदाना
इस बीच अधाना ने एलिमिनेशन राउंड में बेहतर किया। अपना 19वां शॉट लेते हुए सिंहराज 9.1 के लक्ष्य के बाद पदक की स्थिति से बाहर हो गए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने 9.6 के 20वें शॉट के साथ,शीर्ष तीन में वापसी की क्योंकि लू ने बहुत 8.6 का स्कोर किया। अपने अंतिम दो शॉट्स में, सिंहराज ने 10.0 और 10.0 का स्कोर किया और कांस्य पदक पक्का किया।वहीं चीन के चाओ यांग ने 237.9 अंकों के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता जबकि एक अन्य चीनी जिंग हुआंग ने 237.5 अंकों के साथ रजत पदक जीता।

सिंहराज की तारीफ में प्रधानमंत्री ने कहे ये शब्द
सिंहराज की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अपनी खुशी व्यक्त की और सिंहराज को बधाई दी। पीएम मोदी ने सिंहराज के साथ खींची गई एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट में लिखा, सिंहराज अधाना का असाधारण प्रदर्शन! भारत के प्रतिभाशाली निशानेबाज ने प्रतिष्ठित कांस्य पदक जीता। उन्होंने जबरदस्त मेहनत की है और उल्लेखनीय सफलताएं हासिल की हैं। उन्हें बधाई और आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

भारत को अब तक आठ पदक

अवनि लेखरा- गोल्ड
सुमित अंतिल- गोल्ड
भाविना पटेल- सिल्वर
योगेश कथुनिया- सिल्वर
निषाद कुमार – सिल्वर
देवेंद्र झाझरिया- सिल्वर
सुंदर सिंह गुर्जर- ब्रॉन्ज
सिंहराज अधाना- ब्रॉन्ज

Share