देश

CBSE Board:10वीं,12वीं की Exam Dates में हुआ बदलाव

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए शुक्रवार को कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षा की नयी तिथियां जारी कीं जिसमें गणित, वाणिज्य और भौतिक विज्ञान शामिल हैं। नयी परीक्षा तिथि के मुताबिक, दसवीं कक्षा की विज्ञान विषय की परीक्षा को 21 मई के लिए कर दिया गया है। इससे पहले यह 15 मई को आयोजित होने वाली थी। गणित की पीरक्षा 21 मई को होने वाली थी जो अब दो जून को होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि बारहवीं कक्षा की भौतिकी की परीक्षा 13 मई को होने वाली थी जो अब आठ जून को होगी। नयी तारीख के मुताबिक, 12वीं कक्षा के विज्ञान एवं वाणिज्य के छात्रों के लिए गणित और प्रायोगिक गणित की परीक्षा पहले एक जून को होने वाली थी जो अब 31 मई को होगी।

बोर्ड ने कला संकाय के लिए भूगोल की परीक्षा दो जून के बजाए तीन जून को आयोजित कराने का फैसला किया है। दसवीं एवं 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और दस जून को समाप्त होंगी। सामान्य तौर पर व्यावहारिक परीक्षाएं जनवरी में होती थीं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती थीं और मार्च में समाप्त होती थीं।

बहरहाल, कोविड-19 महामारी के चलते इस सत्र में परीक्षाएं विलंब से आयोजित की जा रही हैं। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में पिछले वर्ष मार्च से स्कूल बंद कर दिए गए थे। कुछ राज्यों ने 15 अक्टूबर से आंशिक रूप से स्कूलों को खोला है।

Related Articles

Back to top button