LAC पर शांति बनाए रखने को हुए सहमत भारत-चीन,साझा बयान किया जारी

 LAC पर शांति बनाए रखने को हुए सहमत भारत-चीन,साझा बयान किया जारी

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की हुई करीब नौ घंटे की बैठक में एक बार फिर दोनों देश की सेनाएं लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर संयुक्त रूप से शांति बनाए रखने पर सहमत हुई हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी हिस्से मोल्डो में 31 जुलाई को सुबह करीब साढ़े दस से हुई बैठक का साझा बयान सोमवार की शाम को भारतीय रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किया गया।

सैन्य गतिरोध और तनाव घटाने को लेकर विस्तार से हुई चर्चा
साझा बयान में कहा गया है कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चल रहे सैन्य गतिरोध और तनाव घटाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई है। भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की यह 12वीं बैठक 14 जुलाई को दुशांबे में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक और 25 जून को भारत-चीन सीमा मामलों (डब्लूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 22वीं बैठक के बाद हुई है।

बैठक का यह दौर रहा रचनात्मक
दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विस्थापन से संबंधित शेष क्षेत्रों के समाधान पर विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने नोट किया कि बैठक का यह दौर रचनात्मक था,जिसने आपसी समझ को और बढ़ाया।

आगे बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर हुए सहमत
दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने,आगे बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि वे पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी के साथ स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रभावी प्रयास जारी रखेंगे और संयुक्त रूप से शांति बनाए रखेंगे।

 

Share