धरती पर रहकर स्वर्ग देखना है,तो जरूर जाएं इस जगह

dal jeel

दिल्ली।जम्मू−कश्मीर की राजधानी श्रीनगर कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। अगर आप कश्मीर जा रहे हैं तो आप डल झील पर शिकारा की सवारी जरूर करें। यह भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और जम्मू−कश्मीर की दूसरी सबसे बड़ी झील।

कश्मीर को धरती का स्वर्ग यूं ही नहीं कहा जाता। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची−ऊंची पहाडि़यां, झीले और खूबसूरत जंगल किसी का भी मन मोह लेते हैं। हर व्यक्ति कम से कम एक बार तो कश्मीर जाना ही चाहता है। वैसे अगर आप भी कश्मीर जाने का मन बना रहे हैं तो इन जगहों का आनंद जरूर उठाएं। तो चलिए जानते हैं कश्मीर की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में−

गूरेज घाटी
बहुत से लोग इस शायद इस घाटी के बारे में ना जानते हों, लेकिन यह जम्मू कश्मीर में एक बेहतरीन जगह है। लगभग 8000 फीट की उंचाई पर स्थित इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है। यहां पर आने वाले सैलानी रॉक क्लाइंबिंग, फिशिंग और ट्रैकिंग का लुत्फ भी उठाते हैं। आप यहां पर गंगाबल झील व कई ऊंचे−ऊंचे पहाड़ स्थित हैं।
इसे भी पढ़ें: कम खर्च में उठाना है गोवा का मजा, इन टिप्स का लें सहारा

श्रीनगर
जम्मू−कश्मीर की राजधानी श्रीनगर कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। अगर आप कश्मीर जा रहे हैं तो आप डल झील पर शिकारा की सवारी जरूर करे। यह भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और जम्मू−कश्मीर की दूसरी सबसे बड़ी झील। इसके अलावा आप शंकराचार्य मंदिर से शहर का नजारा देख सकते हैं।

पहलगाम
पहलगाम में आपको एक अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य का नजारा देखने को मिलता है। अगर आप कश्मीर जा रहे हैं तो यहां के मनलुभावन प्राकृतिक नजारे का आनंद जरूर लें। यहां पर आपको छोटे−छोटे घर, हरे−भरे खेत और केसर के खेत व घाटियों का नजारा दिखेगा। आप यहां पर फिशिंग का मजा भी ले सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: भागती-दौड़ती जिंदगी से दूर औली की सौंदर्य भरी वादियों में बिताए कुछ पल

सोनमर्ग
सोनमर्ग यकीनन कश्मीर के सबसे मनोरम दृश्यों में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़, हरी घास के मैदान और टट्टू (जिस पर सवारी करते हैं) इस जगह को सच में जन्नत बनाते हैं। यहां पर आप रिवर राफ्टिंग, जोरिंग और ट्रेकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि भारी बर्फबारी और हिमस्खलन के कारण सर्दियों में यहां पर पहुंचना कठिन होता है।एजेंसी

more recommended stories