सदी के अंत तक 130 साल की उम्र तक जी सकेगा इंसान

सदी के अंत तक 130 साल की उम्र तक जी सकेगा इंसान

वॉशिंगटन।दुनियाभर में बढ़ती बीमारियां इंसान की उम्र को घटा रही हैं।हालांकि,हालिया रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले हैं।अमेरिका के रिसर्चर्स का दावा है कि इंसान की उम्र में इजाफा हुआ है।सदी के आखिर तक इंसान 130 साल तक जी सकता है।यह दावा वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने किया.वर्तमान में दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला का खिताब जापान की केन तनाका के नाम है।केन की उम्र 118 साल है।लम्बी उम्र के लिए इनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने इंसान की औसत उम्र निकालने के लिए दीर्घायु से जुड़े अंतरराष्ट्रीय डाटाबेस का प्रयोग किया।यह डाटा जर्मनी के मैक्स प्लैंक संस्थान से लिया गया है।रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि आने वाले दिनों में इंसान की उम्र बढ़ेगी।सदी के अंत तक इंसान 125 से 130 साल की उम्र तक जी सकेगा।

रिसर्चर्स के मुताबिक,वैज्ञानिकों ने 100 से अधिक उम्र वाले सुपरसेंटेरियन लोगों को भी रिसर्च में शामिल किया। रिसर्च के दौरान कनाडा,जापान,ब्रिटेन,अमेरिका और यूरोपीय देशों के सुपरसेंटेरियन लोगों पर भी नजर रखी गई।रिसर्च में शामिल माइकल पियर्स का कहना है, ‘दुनियाभर में करीब 10 लाख लोग 100 साल की उम्र पार कर चुके हैं।600 लोग 110 या 120 साल के पड़ाव तक पहुंच चुके हैं। दीर्घायु बनने के लिए हेल्दी डाइट,साफ पानी और सेहत पर ध्यान देना जरूरी है।’

Share