Home Health & Fitness health news in hindi : अलसी(Flax Seed) खाने का तरीका । alsi...

health news in hindi : अलसी(Flax Seed) खाने का तरीका । alsi khane ka tarika

0
16

हेल्थ डेस्क। बेहतर सेहत के लिए अलसी के कई फायदे हैं। लेकिन इन फायदों को और भी बेहतर बनाने के लिए इसका सही तरीके से उपयोग करना बेहद जरूरी है। जानिए, बेहतरीन लाभ पाने के लिए कैसे करें अलसी का उपयोग…
क्या आप जानते हैं कि अलसी का सेवन त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है। अलसी का सेवन भोजन के पहले या भोजन के साथ करने से पेट भरने का एहसास होकर भूख कम लगती है। इसके रेशे पाचन को सुगम बनाते हैं, इस कारण वजन नियंत्रण करने में अलसी सहायक है। चयापचय की दर को बढ़ाता है एवं यकृत को स्वस्थ रखता है। प्राकृतिक रेचक गुण होने से पेट साफ रख कब्ज से मुक्ति दिलाता है।

  (यह भी पढ़ें)…  अलसी के फायदे, और नुकसान – alsi ke fayde or nuksan in hindi

कैसे लें अलसी  ।kese le asli : अलसी को धीमी आंच पर हल्का भून लें। फिर मिक्सर में दरदरा पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच पावडर पानी के साथ लें। इसे सब्जी या दाल में मिलाकर भी लिया जा सकता है। इसे अधिक मात्रा में पीस कर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि यह खराब होने लगती है। इसलिए थोड़ा-थोड़ा ही पीस कर रखें।

अलसी और अस्थमा । alsi or ashtama: अस्थमा वालों के लिए एक और नुस्खा भी है। एक चम्मच अलसी पावडर आधा गिलास पानी में सुबह भिगो दें। शाम को इसे छानकर पी लें। शाम को भिगोकर सुबह सेवन करें। गिलास कांच या चांदी का होना चाहिए।

क्या है अलसी में  । what is asli : अलसी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन पाए जाते हैं। यह गनोरिया, नेफ्राइटिस, अस्थमा, सिस्टाइटिस, कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, कब्ज, बवासीर, एक्जिमा के उपचार में उपयोगी है।