होंडा सिटी 2020 लॉन्च, शुरुआती कीमत 10.89 लाख

होंडा की फिफ्थ जेनरेशन कार,होंडा सिटी 2020 भारत में लॉन्च हो गई है।कार की शुरुआती कीमत 10.89 लाख रुपए रखी गई है।होंडा सिटी के पुराने मॉडलों की तुलना में यह ज्यादा लंबी है,कार की लंबाई 4549 मिलीमीटर है। होंडा सिटी के नए मॉडल के साथ ही पुराने मॉडल भी बाज़ार में उपलब्ध रहेंगे।

होंडा के मुताबिक,पेट्रोल मैनुएल मॉडल की फ्यूल क्षमता 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर और पेट्रोल CVT मॉडल की फ्यूल क्षमता 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर है।डीजल मॉडल की फ्यूल क्षमता 24.1 किलोमीटर प्रति लीटर है। होंडा सिटी 2020,सेडान रेंज में फ़िलहाल हुंडई वरना के बाद मार्केट में दूसरी सबसे महंगी कार है।

होंडा सिटी 2020 के अगले हिस्से में एक बड़ी क्रोम लाइट के साथ ही दोनों किनारों पर 9 LED हेडलाइट लगाए गए हैं।स्टीयरिंग व्हील के पीछे ड्राइवर की सुविधा के लिए 7 इंच का TFT LCD पैनल लगाया गया है। इसके अलावा 8 इंच का एक मेन इन्फॉर्मेशन पैनल भी आगे लगा हुआ है।

कार के अंदर भी 3 लोगों के बैठने के लिए ज्यादा जगह और आरामदायक सीट कुशन दिए गए हैं।होंडा सिटी 2020 को ASEAN NCAP सेफ्टी टेस्ट में 5-स्टार मिले हैं। सेफ्टी के लिए कार के बाएं रियर व्यू मिरर के नीचे कैमरा लगाया गया है। यह कैमरा बाएं इंडिकेटर के ऑन होते ही पूरी सड़क का वीडियो दिखाने लगेगा।

होंडा सिटी के इस नए मॉडल में 6 एयर बैग भी लगाए गए हैं। होंडा मोटर का कहना है कि उच्च कोटि के टेंसाइल स्ट्रेंग्थ स्टील फ्रेम का इस्तेमाल करने के कारण होंडा सिटी 2020 वजन पुराने मॉडलों की तुलना में ज्यादा है। नए मॉडल में ऑटो-लॉक की भी सुविधा दी गयी है।होंडा सिटी 2020, पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल में उपलब्ध है।

पेट्रोल और डीजल दोनों टाइप में होंडा सिटी 2020 के तीन मॉडल- V, VX और ZX मार्केट में उपलब्ध हैं। होंडा सिटी 2020, 1.5 लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर i-DTEC डीजल इंजन टाइप में उपलब्ध है।पेट्रोल मॉडल में जहां 6-स्पीड मैनुएल और 7-स्पीड CVT ट्रांसमिशन यूनिट दो प्रकार मिलेंगे। वहीं डीजल मॉडल में सिर्फ 6-स्पीड मैनुएल टाइप ही उपलब्ध है।एजेंसी