Home Health & Fitness health news in hindi: भुना हुआ चने का सेवन अवश्य करें कई...

health news in hindi: भुना हुआ चने का सेवन अवश्य करें कई बीमारी में फायदेमंद, रिसर्च में हुआ खुलासा | bhuna chaney khaane ke faayde

0
12

हेल्थ डेस्क ।भुना हुआ चना जिसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं। महीने भर भुना हुआ चना खाने से कौन से बड़े फायदे हो सकते हैं भुने हुए चने खाने से मधुमेह रोग में भी लाभ मिलता है.

भुने हुए चना ग्लूकोज की मात्रा को सोख लेते है जिससे डायबिटीज रोग नियंत्रित हो जाता है. डायबिटीज रोगियों के प्रतिदिन भुना हुआ चना खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है. इसके अलावा भुने हुए चने को रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग दूर हो जाते हैं.जिन लोगों को बार बार पेशाब आने की समस्या रहती है। उन्हें सवेरे के समय चना के साथ गुण खाना चाहिए। इससे उनकी समस्या में सुधार हो जाएगा।

रिसर्च में पाया गया है कि भुने हुए चने को खाने से शारीरिक कमजोरी में भी सुधार होता है। इसलिए भुना हुआ चना लोगों को खाना चाहिए चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है. चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है. चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं.

रिसर्च के अनुसार यह भी पता चला है कि जो लोग मोटापा से परेशान रहते हैं और अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो उनके लिए भी भुना हुआ चना सुबह के समय नाश्ता में 50 ग्राम खाने से लगभग 30 दिनों तक तो उनके वजन में गिरावट आता है। एजेंसी