घर-घर जाकर स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक करेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

-7 से 16 सितंबर तक किया जाएगा घर-घर सर्वे

-अभियान के दौरान 45 वर्ष से अधिक उम्र के कोविड टीका न लगवाने वाले लोगों का हो चिन्हीकरण

फिरोजाबाद।स्वास्थ्य विभाग लोगों की सेहत जानने के लिए घर-घर सर्वे अभियान चलाएगा। 7 से 16 सितंबर तक संचालित होने वाले इस अभियान में आशाएं घर घर जाकर लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेंगे।डीसीपीएम रवि कुमार ने बताया कि जिले में 7 सितंबर से 16 सितंबर तक घर-घर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में आशा ज्वर पीड़ित व्यक्तियों,कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले ऐसे लोगों को चिन्हित करेंगी जिन्होंने कोविड टीके की पहली खुराक भी नहीं ली है।

डीसीपीएम ने बताया कि जनपद में घर-घर सर्वे के लिए माइक्रो प्लान के अनुसार टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक सर्वेक्षण में 2 सदस्य होंगे।टीम प्रातः 8:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक भ्रमण कार्य करेगी। पल्स पोलियो अभियान की तरह टीम प्रत्येक घर पर चॉक से दिनांक अंकित करेगी।डीसीपीएम ने बताया कि सर्वे के दौरान किसी घर में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इंफेक्शन का कोई रोगी मिलता है तो उसकी पल्स ऑक्सीमीटर से जांच की जाएगी तथा इसकी सूचना प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को दी जाएगी। इसके बाद एंबुलेंस के माध्यम से रोगी को डेडिकेटेड कोविड क्वारंटाइन इकाई में भर्ती कराया जाएगा।

इस विशेष अभियान में गृह भ्रमण दलों के द्वारा कोविड तथा क्षय रोग के विषय में संवेदीकरण के साथ निम्न प्रकार के व्यक्तियों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किया जाएगा-
-ज्वर पीड़ित व्यक्ति
-कोविड के लक्षण युक्त व्यक्ति
-क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्ति
-नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चे
-45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में कोविड टीके की पहली खुराक ना प्राप्त करने वाले व्यक्ति

Share