कोरोना की रोकथाम के लिए करीब तीन लाख घरों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे

कोरोना की रोकथाम के लिए करीब तीन लाख घरों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया सर्वे

फ़िरोज़ाबाद। कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में पांच दिवसीय घर-घऱ भ्रमण अभियान चला रहा है। इसमें लोगों को कोविड-19 के प्रति सजगता, संभावित रोगियों का चिन्हीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरित की जा रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि इस अभियान के तहत जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया जा रहा है। इसके लिए 9 ब्लॉकों में 1604 टीम का गठन किया गया है, जो घर-घऱ जाकर भ्रमण कर रही हैं। शुक्रवार को अभियान कें अंतर्गत करीब तीन लाख घरों का सर्वे किया। इसमें 857 लोगों को बुखार, 433 लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी, 80 लोगों को सांस लेने में परेशानी, 84 लोगों को बुखार के साथ दस्त, 110 लोगों को बुखार के साथ गंध या स्वाद न आना जैसे लक्षण सामने आए।

485 रोगियों को टीम द्वारा मेडिसिन किट उपलब्ध कराई गई। इस दौरान 2817 लोगों की कोविड जांच के लिए सैंपल लिए गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक रवि कुमार ने बताया कि जनपद में कोविड-19 रोकथाम के लिए घर-घर सर्वे किया जा रहा है। इसमें घर-घर जाकर लोगों को कोविड-19 की जानकारी दी जा रही है।

टीमें घर घर जाकर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए निम्न गतिविधियां अपने-अपने क्षेत्र में संपादित कर रही हैं।
– कोविड-19 रोग से बचाव के उपाय, रोग के पुराने एवं नए लक्षण के विषय में जन सामान्य को जानकारी दें रही हैं।
– निकटवर्ती जांच एवं उपचार केंद्र के विषय में जन सामान्य को जानकारी दे रही हैं।
– लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान कर सूचीबद्ध करते हुए जांच के लिए निकटतम जांच केंद्र पर भेजे जा रहे हैं।
– ऐसे लक्षण युक्त व्यक्ति जिन्हें बुखार खांसी इत्यादि के साथ सांस फूलने जैसे लक्षण प्रकट हो रहे हैं परंतु जिन की अभी तक जांच नहीं हुई है और वह निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाने में सक्षम भी नहीं है यथा अकेले रहने वाले वृद्ध व्यक्ति को औषधि उपलब्ध कराई जा रही हैं।
– यदि किसी घर में कोविड-19 धनात्मक व्यक्ति है तो उसे होम आइसोलेशन एवं संगरोध के विषय में जानकारी दी जा रही है।
– टीम द्वारा सभी व्यक्तियों को राज्य एवं जनपद स्तर के हेल्पलाइन के बारे में अवगत कराया जा रहा है।
– सभी परिवारों को कोविड-19 अनुरूप व्यवहार के बारे में पूरी तरह से जानकारी दी जा रही है।
– टीम अपनी गतिविधि की दैनिक रिपोर्ट तथा सूचीबद्ध किए गए लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची शाम चार बजे तक अपने पर्यवेक्षक को उपलब्ध करा रही है।

Share