हरियाणा: स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल होगा योग

हरियाणा: स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल होगा योग

-शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

हरियाणा।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के अवसर पर खास घोषणा की है। इस अवसर पर सोमवार को चंडीगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के उद्घाटन के पश्चात मुख्यमंत्री ने कहा है कि योग को विद्यार्थियों के जीवन का हिस्सा बनाया जा सके,इसके लिए प्रदेश सरकार ने पहली से दसवीं तक की कक्षाओं में योग को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने का फैसला किया है। विद्यार्थी जीवन से ही बच्चे अगर योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएंगे तो उनका जीवन सरल होगा।

6 हजार, 700 गांवों में खुलेंगी योग व्यायामशालाएं

आगे जोड़ते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि योग हमारे देश की प्राचीन विधा है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समूचे विश्व में नई पहचान दिलाई है। योग को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने योग आयोग का गठन किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 6 हजार, 700 गांवों में योग व्यायामशालाएं खोलने का फैसला लिया जा चुका है। पहले चरण में एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं शुरू की जाएंगी। उनमें से 550 गांवों में योग व्यायामशालाएं शुरू हो चुकी हैं। उनके माध्यम से ग्रामीण अंचल के लोग भी योग के साथ जुड़ रहे हैं।

एक हजार योग शिक्षक और 22 योग कोच की भर्ती प्रक्रिया शुरू

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि गांवों में एक हजार योग शिक्षक और 22 योग कोच की भर्ती करने को सरकार ने मंजूरी दे दी है। बहुत जल्द यह भर्तियां शुरू हो जाएंगी। इस योजना के लागू होते ही हरियाणा में योग एक आंदोलन का रूप लेगा। प्रत्येक हरियाणवी इसका हिस्सा होगा।

हरियाणा पहला ऐसा राज्य, जहां आयुष को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की होगी स्थापना

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां आयुष को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 407 आयुष चिकित्सालयों में वैलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। इससे प्रदेश के प्रत्येक हिस्से में रहने वाले लोगों को लाभ होगा और वह योग की प्राचीन विधा के साथ सीधे जुड़ सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने योग दिवस पर दिया यह मंत्र

मुख्यमंत्री ने हरियाणावासियों को ‘अपनाएं रोग-रहें निरोग’ का मंत्र देते हुए कहा कि योग करने की कोई आयु नहीं होती है। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा के 22 जिलों में 1 हजार, 100 स्थानों पर 55 हजार लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत योग दिवस कार्यकमों में हिस्सा लिया है। इस अवसर पर योग आयोग के अध्यक्ष जयदीप आचार्य, हरियाणा के कई आईएएस व आईपीएस अधिकारियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

हरियाणा में आज ढाई लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों पर हरियाणा में मैगा वैक्सीन अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत आज एक दिन में प्रदेश के ढाई लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने काम शुरू कर दिया है।

 

Share