खुशखबरी: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्टफोन

खुशखबरी: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा स्मार्टफोन

जनपद की 2288 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता होंगी स्मार्ट

आगरा। आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी हर योजना और कार्यक्रम का ब्योरा अब तत्काल मिलेगा। योजना से जुड़ा हर डाटा अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मुट्ठी में होगा। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मंगलवार को स्मार्टफोन मुहैया कराया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव ने बताया कि राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत जनपद की 2288 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन के मिल जाने से विभाग के कार्यो को गति देने में मदद मिलेगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन कार्य करने में भी आसानी होगी। आंगनवाड़ी कम समय में ही सभी सूचनाएं जिला मुख्यालय व प्रदेश मुख्यालय को भेज सकेंगी। ऑनलाइन फीडिंग के लिए अब उन्हें साइबर कैफे नहीं जाना पड़ेगा। समय के साथ ही पैसे की भी बचत होगी।

डीपीओ ने बताया कि स्मार्टफोन के मिल जाने से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर काम काज का बोझ कम हो जाएगा। वे बिना किसी दबाव से काम कर सकेंगी और वे अपने घरों से ही सूचनाएं भेज सकेंगी। इसके अलावा ऑनलाइन ट्रैकिंग भी आसानी से किया जा सकेगा कि वे क्षेत्र में है या अन्यत्र हैं। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दो दिवसीय ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि उन्हें ऑनलाइन कार्य करने में किसी तरह की दिक्कत न हो। प्रशिक्षण के दौरान उनको मोबाइल के साथ ही साथ विभाग के आंकड़ा को फीड करने सम्बन्धी जानकारी दी जाएगी।

पोषण ट्रैकर एप से होगी निगरानी

इस स्मार्ट फोन से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पोषण ट्रैकर मोबाइल एप पर लाभार्थियों की प्रत्येक माह वृद्धि की निगरानी करेंगी। इसके अलावा केंद्र पर प्रदान की जाने वाले सभी विभागीय सेवाओं, पोषण और स्वास्थ्य मानकों की फीडिंग करेंगे। ताकि सैम और मैम बच्चों का चिन्हीकरण एवं उनका प्रबंधन किया जा सके। पोषण ट्रैकर का प्रभावी क्रियान्वयन होने से लाभार्थियों की नियमित वृद्धि की निगरानी में सुगमता होगी, जिससे जिले के पोषण स्तर में सुधार आएगा।

Share