प्रदेशफिरोजाबाद

पात्र लाभार्थी बनवाएं गोल्डन कार्ड-जिलाधिकारी

फिऱोज़ाबाद। जनपद के समस्त विकासखंड एवं नगर क्षेत्र में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत अवशेष लाभार्थियों के लिए चलाए जा रहे आयुष्मान भारत पखवाड़ा का जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने ग्राम खरसौली में प्राथमिक विद्यालय में विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि आम आदमी बड़ी मेहनत एवं परिश्रम से एक-एक पाई जोड़ कर अपनी पूंजी को संचित कर पाता हंै। इस दौरान अगर वह गंभीर रूप से बीमार या किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता हैं। तो उसके इलाज में सारी जमा पूंजी खर्च हो जाती हैं और उसका तथा उसके बच्चों का भविष्य अंधकार में हो जाता हैं। इस समस्या के निदान हेतु सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को 5 लाख तक का निशुल्क इलाज सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में भी मुहैया कराया जा रहा हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से निशुल्क बनाया जा रहा हैं,जो भी अवशेष पात्र गोल्डन कार्ड बनवाने से वंचित रह गए हैं। अपने गोल्डन कार्ड शिविर में आकर अनिवार्य रूप से बनवा लें। तथा अपने अन्य सगे संबंधी एवं परिचित जो इस योजना से लाभान्वित किए जाने हैं। उन्हें भी गोल्डन कार्ड बनवाए जाने हेतु प्रेरित करें ताकि सरकार की इस अत्यंत लाभकारी एवं महत्वाकांक्षी योजना से आच्छादित किया जा सकें।

मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गॉड ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत इस कार्यक्रम को अभियान के रूप में प्रारंभ किया जा रहा हैं। इस हेतु स्वास्थ्य कर्मी मिशन मोड में कार्य करेंगे। इस कार्य हेतु किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। अगर किसी परिवार में कोई बच्चा जन्म लेता हैं,तो उसकी पात्र माता का गोल्डन कार्ड एवं उसका जन्म प्रमाण पत्र तथा शादी के उपरांत पति का गोल्डन कहां हैं एवं विवाह प्रमाण पत्र दिखाकर उसकी पत्नी को भी योजना से लाभान्वित किया जा सकंेगा। आयुष्मान योजना की सूची ग्राम सचिव एवं एएनएम के पास उपलब्ध हैं। सभी ग्रामवासी अपनी पात्रता का सूची से मिलान कर सकते हैं आशाओं के माध्यम से भी सभी पात्र व्यक्तियों को सूचना दी जाएगी कि वह इन शिविरों में आकर अनिवार्य रूप से अपने गोल्डन कार्ड अवश्य बन वाले मुख्य चिकित्सा डॉक्टर नीता कुलश्रेष्ठ ने भी समस्त पात्रों को 10 से 24 मार्च तक चलने वाले इस अभियान में लाभान्वित होने की अपील की हैं। इस कार्यक्रम के दौरान जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.प्रताप खंड,विकास अधिकारी रचना गुप्ता,गौरव शाक्य आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button