अब से सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत यात्रा करना अनिवार्य : केंद्रीय गृह मंत्रालय

अब से सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत यात्रा करना अनिवार्य : केंद्रीय गृह मंत्रालय

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी अफगान नागरिकों के लिए अब से केवल ई-वीजा पर भारत यात्रा करना अनिवार्य कर दिया है। भारत ने सभी अफगानी नागरिकों को ई-वीजा के जरिए ही भारत यात्रा करने की सलाह दी है। बता दें अफगानिस्‍तान में मौजूदा सुरक्षा स्थिति और ई-आपातकालीन एक्‍स-विविध वीजा के जरिए वीजा प्रक्रिया को सुव्‍यवस्थित करने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

ई-वीजा की शुरुआत ने आवेदन प्रक्रिया को किया सुव्यवस्थित
इस संबंध में भारत सरकार ने कहा कि ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरुआत ने आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है। इस प्रकार भारत आने वाले सभी अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है।

इन बातों को ध्यान में रखते हुए लिया फैसला
सरकार ने ऐलान किया है कि सभी अफगान नागरिकों को पहले जारी किए गए वीजा, जो वर्तमान में भारत में नहीं हैं, तत्काल प्रभाव से अमान्य हो जाएंगे। इसमें आगे कहा गया है कि हाल के दिनों में ऐसी रिपोर्टें सामने आई हैं,जिसमें कहा गया है कि कुछ अफगान नागरिकों के पासपोर्ट गुम हो गए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

अफगान नागरिकों के लिए आवेदन पोर्टल
विदेश मंत्रालय ने भारत की यात्रा करने की इच्छा रखने वाले अफगान नागरिकों के लिए, एक आधिकारिक विज्ञप्ति में भारत सरकार के अधिकृत वीजा आवेदन पोर्टल की जानकारी दी गई है। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है, “भारत की यात्रा करने के इच्छुक अफगान नागरिक www.indianvisaonline.gov.in पर ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।”

उल्लेखनीय है कि भारत ने इस माह की शुरुआत में अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की नई श्रेणी की शुरुआत की थी ताकि भारत में अफगान नागरिकों के प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सुगम बनाया जा सके ।

Share