फ्रेंच ओपन 2021: मिश्रित युगल में सिलिसबरी-डिजायर जीते,फाइनल में जोकोविच का मुकाबला सितसिपास से

फ्रेंच ओपन 2021: मिश्रित युगल में सिलिसबरी-डिजायर जीते,फाइनल में जोकोविच का मुकाबला सितसिपास से

विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने बीते दिन हुए फ्रेंच ओपन के रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व के नंबर-3 खिलाड़ी और 13 बार के फ्रेंच ओपन विजेता, स्पेन के राफेल नडाल को हराकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रविवार को जोकोविच का मुकाबला ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास से होगा। जोकोविच ने नडाल को चार सेटों तक चले कड़े मुकाबले में 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से मात दी। सर्बियाई खिलाड़ी ने चार घंटे और 22 मिनट तक चले मुकाबले में जीत अपने नाम की। जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि फ्रेंच ओपन में 105-2 (जीत-हार) का रिकॉर्ड रखने वाले नडाल का इससे पहले जोकोविच के खिलाफ 7-1 का रिकॉर्ड था।

फाइनल में पहुंचने पहले ग्रीक बने सितसिपास

दुनिया के पांचवें नंबर के पुरुष टेनिस खिलाड़ी सितसिपास पहली बार किसी पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। सितसिपास किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले पहले ग्रीक हैं। 22 साल के सितसिपास ने शुक्रवार को खेले गए पुरुष एकल सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्सजेंडर ज्वेरेव को हराते हुए यह उपलब्धि हासिल की। सितसिपास ने दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी ज्वेरेव को तीन घंटे 37 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 के अंतर से हराया।

इतिहास रचने उतरेंगे जोकोविच

बताना चाहेंगे कि जोकोविच अगर इस बार का फ्रेंच ओपन का खिताब जीत जाते हैं तो यह इनके करियर का कुल 19वां ग्रैंड स्लैम होगा। इस जीत के साथ वे बीते 50 साल में ऐसा करने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे,जिसने चारों ग्रैंड स्लैम (यूएस ओपन, ऑस्ट्रेलिया ओपन, विंबलडन और फ्रेंच ओपन) दो बार जीते हैं। रूस की एनास्तासिया पावल्युचेनकोवा ने भी फ्रेंच ओपन के महिला एकल फाइनल में जगह बना ली है। एनास्तासिया ने स्लोवेनिया की दुनिया की 85वें नंबर की खिलाड़ी तमारा जिदानसेक को 7-5, 6-3 से सीधे सेटों में मात दी। जानकारी के लिए बता दें कि एनास्तासिया अपने रिकॉर्ड 52वें प्रयास में पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंची हैं। शनिवार को फ्रेंच ओपन के फाइनल में उनका सामना ग्रीस की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सक्कारी या चेक गणराज्य की गैरवरीय बारबोरा क्रेजिसिकोवा से होगा।

सिलिसबरी-डिजायर क्रॉसिक की जोड़ी ने जीता मिश्रित युगल

ब्रिटेन के जो सेलिसबरी और अमेरिका की डिजायर क्रॉसिक ने रूसी जोड़ी ने एलेना वेस्नीना और असलान करातसेव को 2-6, 6-4 ,10-5 से हराकर साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन का मिक्स डबल्स खिताब जीता। सेलिसबरी इस जीत के साथ पिछले 39 सालों में रोलां गैरो में खिताब जीतने वाले पहले ब्रिटिश चैंपियन बन गए हैं। सेलिसबरी का यह दूसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने राजीव राम के साथ मिलकर 2020 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष युगल खिताब जीता था।

Share