हरियाणा रोडवेज तालमेल कमेटी ने जीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

हरियाणा रोडवेज तालमेल कमेटी ने जीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

मांगेंं जल्द पूरा न होने पर आंदोलन की चेतावनी
सिरसा। हरियाणा रोडवेज कर्मचारी तालमेल कमेटी सिरसा डिपो व डबवाली सब डिपो के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से एक ज्ञापन लेखा अधिकारी अश्वनी कुमार को जीएम के नाम सौंपा। ज्ञापन सौंपने आए सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान मदनलाल खोथ, रामकुमार चुरनिया, भीम सिंह चक्का, सुरजीत कुमार अरोड़ा, पृथ्वी सिंह चाहर, चमनलाल स्वामी, रिछपाल सिंह, रणजीत सिंह बाजवा, शिवराज ने बताया कि कर्मचारियों की काफी समस्याएं लंबे समय से लंबित पड़ी है, लेकिन विभाग के अधिकारी व सरकार गौर नहीं कर रहे हैं, जिससे कर्मचारियों में सरकार व विभाग के प्रति रोष है।

ये हैं कर्मचारियों की समस्याएं: कर्मचारी नेताओं ने बताया कि सिरसा डिपो व डबवाली सब डिपो में चालकों व परिचालकों से दिल्ली व अन्य लंबे रूटों पर व लोकल रूटों पर चलने वाली बसों में प्रतिदिन 8 घंटे से ज्यादा कार्य लेने व लंबे रूटों पर प्रति हफ्ते 1200 किलोमीटर की जगह ज्यादा किलोमीटर करवाया जाता है, जोकि सरासर गलत है। 1 सप्ताह में 1800 से 2000 किलोमीटर तक कार्य करवाया जाता है और उसके बदले में ना तो ओवरटाइम दे रहे और ना ही ओटीआर यानी ओवरटाइम रेस्ट दे रहे हैं, जिसके कारण चालकों व परिचालकों में भारी रोष है। डबवाली बस स्टैंड व वर्कशॉप में छह स्ट्रीट लाइटें लगवाई जाए, ताकि बस स्टैंड में कोई चोरी होने का डर ना रहे वह वर्कशॉप में स्ट्रीट लाइटें न होने पर रात्रि के समय में गाडिय़ों का काम करने में मैकेनिकों को कोई दिक्कत ना हो और कोई चोरी का डर ना हो।

डबवाली में वॉशिंग मशीन डग वाली आज 3 साल से काम नहीं कर रही और 1 फुट टेडी भी है और गिरने की कगार पर है उसके बीच में से बसों को निकालते हैं तो रोजाना गाड़ी टच होती है जिसके कारण साइड वाले शीशे टूट जाते हैं इसलिए उस मशीन को उखाड़ कर साइड में रखवाने का कष्ट करें और उसकी जगह नई व अच्छी कंपनी की मशीन लगवाने का कष्ट करें। डबवाली में कर्मचारी स्टाफ के वाहनों के लिए एक अच्छे ढंग से वाहनों का शैड बनवाने का कष्ट करें ताकि बारिश और आंधी तूफान में वाहनों का कोई नुकसान ना हो।

वर्कशॉप में यार्ड मास्टर रेस्ट रूम के कमरों व मैकेनिकों की मैकेनिक शॉप व सैड की मरम्मत करवाई जाए, क्योंकि बारिश के समय जितने भी कमरे व मैकेनिक शॉप है, उनमें बारिश के समय पानी टपकने लग जाता है जिससे मैकेनिकों को कार्य करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। डबवाली में हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन रजिस्टर्ड नंबर 1 संबंधित सर्व कर्मचारी संघ का कोई ऑफिस नहीं है, इसलिए सर्व कर्मचारी संघ के लिए एक दफ्तर अलॉट किया जाए।

डबवाली में मैकेनिक सर्विस टग नहीं है, मैकेनिकों को गाड़ी के निचले हिस्से का काम करने के लिए वाशिंग डग पर गाड़ी को ले जाकर काम करना पड़ता है और वह वाशिंग डग पानी से भरा रहता है। इसलिए मैकेनिक उस वाशिंग डग में पानी में खड़े रहकर व बैठकर कार्य नहीं कर सकते। डबवाली वर्कशॉप का प्रांगण सारा कच्चा होने के कारण कर्मचारियों को काफी दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। डबवाली बस स्टैंड में पानी की निकासी न होने के कारण प्रांगण में बारिश का पानी भर जाता है, जिससे यात्रियों व बस चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Share