संचारी रोगों से जंग जीतने को सभी का साथ जरूरी : सांसद

संचारी रोगों से जंग जीतने को सभी का साथ जरूरी : सांसद

-संचारी रोगों अभियान का शुभारंभ, सांसद ने फीता काटकर किया उद्घाटन
-विभिन्न मार्गों से गुजरी रैली, जागरूकता वाले नारे लगाकर लोगों को प्रेरित किया

फिरोजाबाद। संचारी रोगों व डेंगू की देखभाल के लिए विशेष संचारी रोग अभियान का आगाज हो गया। अभियान की शुरुआत सांसद डॉ.चंद्रसेन जादौन ने फीता काटकर किया। उन्होंने रैली को हरी झंडी भी दिखाई। इस दौरान आशाएं घर-घर जाकर लोगों से हाल-चाल पूछेगी,साथ ही मरीजों के घरों पर स्टीकर को चस्पा करेगी।

मंगलवार को सांसद फिरोजाबाद डॉ.चंद्रसेन जादौन ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली सीएमओ कार्यालय से शुरू होकर जैन मंदिर तक गईं।इस मौके पर सांसद ने कहा कि डेंगू व संचारी रोगों की रोकथाम के लिए हर व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का सहयोग करना चाहिए। जिससे संचारी रोगों से लड़ा जा सके। संचारी रोगों से जंग जीतने को सभी का साथ आना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि अभियान 17 नवम्बर तक चलेगा। 19 अक्टूबर से एक नवम्बर तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें आशाएं घर-घर जाकर डेंगू,मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरों को दूर रखने के उपायों के बारे में बताएंगी।सीएमओ डा.दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि यह अभियान काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसमें सभी की सहभागिता काफी ज्यादा जरूरी है। अभियान के तहत हर घर पर हाल-चाल पूछने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि जाएंगे। यदि कोई बीमार मिलेगा तो उसे सूचीबद्ध कर विभाग को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि डेंगू का प्रकोप से बचने के लिए विभाग के दिए उपायों को अपनाना होगा। मलेरिया से बचाव को मच्छरों को पनपने नहीं दें। यदि कहीं पर पानी भरा तो उसका निस्तारण कर दें। जिससे पानी का ठहराव न हो और मच्छर पैदा न हो सकें। रैली में एसीएमओ डॉ.अशोक कुमार भी मौजूद रहे।

Share