चुनाव आयोग आज कर सकता है 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग आज कर सकता है 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। देश के 5 राज्यों में इस साल चुनाव होने वाले हैं। वहीं चुनाव आयोग ने आज दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में शाम 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है। माना जा रहा है कि आयोग आज बंगाल, असम, केरल, पुदुचेरी और तमिलनाडु में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

सूत्रों की मानें तो बंगाल में 6-8 चरणों में चुनाव करवाए जा सकते हैं। वहीं असम में तीन चरणों में चुनाव संपन्न कराने की योजना है। बाकी अन्य तीनों राज्यों केरल तमिलनाडु और पुदुचेरी में एक ही चरण में चुनाव संपन्न करवाने की तैयारी है। वहीं पांचों राज्यों की मतगणना एक ही दिम में कर ली जाएगी। एक मई से पहले विधानसभा के गठन की प्रक्रिया पूरी करना प्लान है।

बता दें कि चार मई से देशभर में बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। ऐसे में चुनाव आयोग की कोशिश रहेगी कि एक मई से पहले ही चुनावों का सारा काम पूरा करने की योजना बनाई गई है। चुनाव आयोग ने पांचो राज्यों में कई दौरे किए और इस समय भी आयोग की एक टीम बंगाल के दौरे पर है।

वहीं कोरोना से बचाव को लेकर भी खास इंतजाम किए जाएंगे। तमिलनाडु और केरल में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए इस बार इन दोनो राज्यों में चुनाव संपन्न कराना आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होने वाली है। कोविड नियमों का सख्ताई से पालन, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना और सभी के द्वारा मास्क लगाया जाना सुनिश्चित करना बड़ी जिम्मेदारी होगी। शांति पूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी राज्यों में सुरक्षा बलों की तैनाती भी की जाएगी।

केंद्रीय चुनाव आयोग पिछले महीने बंगाल के दौरे पर आई थी, इसके बाद पीठ बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असंतोष जाहिर कर चुकी है। चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा कराए जाने के लिए बंगाल में केंद्रीय बल की ज्यादा कंपनियों की तैनाती की संभावना है। वहीं राज्यों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती शुरू हो गई है।

विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है और 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा जिससे जहां उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा।

Share

3 thoughts on “चुनाव आयोग आज कर सकता है 5 राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published.