Home Uncategorized फूलगोभी खाओ मोटापा कम होगा

फूलगोभी खाओ मोटापा कम होगा

दिल्ली। सब्जियों में लोकप्रिय सब्जी और सुपर फूड कही जाने वाली फूलगोभी (cauliflowe) हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी है. क्रूसिफेरस परिवार से संबंध रखने वाली सब्जी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लडऩे में भी प्रभावशाली है. आमतौर पर फूलगोभी सभी को पसंद नहीं होती, लेकिन यह एक बहुत ही उपयोगी उत्पाद है जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ देती है.

- Advertisement -

फूलगोभी में कैल्शियम,फास्फोरस, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है. 100 ग्राम फूलगोभी में विटामिन ष्ट के दैनिक मानक का 77 प्रतिशत, विटामिन ्य का 20 प्रतिशत होता है.साथ ही लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, फोलिक और पैंटोथिक एसिड, विटामिन बी 6 होता है.

फूलगोभी में बड़ी मात्रा में आहार फाइबर होते हैं,जो पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं. फाइबर युक्त सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

फूलगोभी के नियमित सेवन से रक्त संचार में सुधार होता है. फोलिक एसिड और विटामिन बी6 रक्त में होमोसिस्टीन को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिसमें बढ़ोत्तरी से हृदय स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

फूलगोभी में फोलिक एसिड होता है,जो न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि अजन्मे बच्चे के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है,क्योंकि यह विकासशील भ्रूण में न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है.

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर के जिम्मेदार कारकों की प्रभावशीलता को कम करता है. फूलगोभी सहित क्रूसिफेरस सब्जियों में निहित ग्लूकोसाइनोलेट्स डीएनए को नुकसान होने से बचाते हैं और सेल स्वास्थ्य में योगदान करते हैं.

फूलगोभी में बाकी हरी सब्जियों के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. उन लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं. 100 ग्राम गोभी में लगभग 30 किलो कैलोरी और 3-5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भूख प्यास से बिलख रहे मुस्लिम परिवारों को स्वयंसेवकों ने खिलाया खाना

अर्जुन मिश्रा टूंडला(फिरोजाबाद)। टूंडला -एटा रोड पर श्रीनगर गांव में बरेली जाने के इंतजार में बैठे कुछ मुस्लिम परिवारों के लिए आरएसएस के कार्यकर्ता भगवान...

कोरोना वायरस के कुल 1071 मामले अब तक 29 लोगों की मौत हुई, लोगों ने लॉक डाउन का पालन किया : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (coronavirus) का प्रक्रोप बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के संक्रमण के 92 नए...

नई व्यवस्था: लेबर कॉलोनी के ग्राउन्ड में लगे सब्जी के ठेलें,लोग पहुँचे खरीददारी करने

फिरोजाबाद। लॉकडाउन के चलते लेबर कॉलोनी के रामलीला मैदान में नई व्यवस्था की शुरूआत की गई। सभी सब्जी के ठेलों को ग्राउन्ड में सोशल...

पुलिस ने कहा, बाहर मत निकलना कोरोना वायरस घूम रहा है

चेन्नई। लोगों को लॉकडाउन (lockdown) के दौरान घर पर ही रहने का संदेश देने के लिए तमिलनाडु (Tamil Nadu) पुलिस (Police) ने एक अलग...

Recent Comments