क्या आप भी स्मार्टफोन पास में रखकर सोते है ? सेक्स पावर हो जाती कम, सर्वे में हुआ खुलासा

smart phones

मोरक्को। मोरक्को (Morocco) के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है कि अध्ययन के दायरे में शामिल किए गए लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन(smartphone)के कारण अपने यौन जीवन (Sex life) में आई समस्याओं को स्वीकार किया है.एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे मन की स्थिति प्रभावित हो रही है. अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर भी पडऩे लगा है. एक नए अध्ययन की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है.

अमेरिका (America) की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना है कि वह रात में अपने बिस्तर पर या उसके बगल में अपने स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं. जो लोग अपने आसपास फोन रखकर सोते हैं,उन्होंने डिवाइस से दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही है. अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों में से एक तिहाई ने माना कि कई बार इनकमिंग कॉल का जवाब देने की मजबूरी से भी सेक्स में रुकावट होती है और यौन जीवन प्रभावित होता है.

स्टडी में पाया गया है कि स्मार्टफोन ने 20 से 45 वर्ष की आयु के वयस्कों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है. इनमें से 60 फीसदी ने कहा है कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को पूर्ण रूप से प्रभावित किया है. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि लगभग 50 फीसदी लोगों ने यौन जीवन के बेहतर नहीं होने की बात कही क्योंकि उन्होंने लंबे समय तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया.ऐजसी

more recommended stories