‘करें योग,रहें निरोग’: शरीर में रक्त संचार बढ़ाने के लिए करें यह अभ्यास

‘करें योग,रहें निरोग’: शरीर में रक्त संचार बढ़ाने के लिए करें यह अभ्यास

‘करें योग,रहें निरोग’ यह कहावत यूं ही नहीं बनी। जी हां, शारीरिक और मानसिक उपचार के लिए योग सबसे महत्वपूर्ण है। हमें नियमित रूप से योग करना चाहिए। इस लेख में आपको योग के माध्यम से शरीर में रक्त के संचार को बेहतर बनाने के बारे में जानकारी मिलेगी। तो चलिए शुरू करते हैं…

शरीर में रक्त का संचार होना बेहद जरूरी

दरअसल, हमें सुगम योग की महज दो क्रियाएं करने से बहुत लाभ प्राप्त होता है। इसके लिए पहला कार्य शरीर में घर्षण पैदा करना होगा। यदि आपने पहले किसी को योग करते हुए देखा होगा तो आपने यह भी जरूर देखा होगा कि योगाभ्यास के अंत में लोग ध्यान करते हैं और उसके बाद ओउम का उच्चारण करते हुए, दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़ते हुए शरीर में ऊर्जा का संचार पैदा करते हैं। इन योग क्रियाओं का अभ्यास नियमित रूप से करें। इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होगा और दिन भर के लिए आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी।

स्नान करने से करीब 30 मिनट पहले करें यह अभ्यास

इस संबंध में आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि हमें स्नान से करीब 30 मिनट पहले अपने पूरे शरीर में रक्त का संचार बढ़ाने के लिए कुछ क्रियाएं जरूर करनी चाहिए, जिससे शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है। इसके लिए पहले आप अपनी हथेलियों को आपस में रगड़िए, उसके बाद हथेलियों के उल्टी ओर यानि हथेलियों के पीछे इस क्रिया को दोहराएं। तत्पश्चात आप अपनी भुजाओं, कंधों,गर्दन, सीना, पेट व पैरों पर इस क्रिया को कीजिए। इस प्रकार से आप पूरे शरीर पर इस क्रिया का अभ्यास करें।

महज 30 से 60 सेकेंड में मिलेगा यह लाभ

यह क्रिया 30 से 60 सेकंड के करीब सभी को करनी चाहिए। इसके बाद जब आप स्नान कर लेंगे तो आप पाएंगे कि पूरे शरीर में बेहतर तरीके से ऊर्जा का संचार हो रहा है। इससे हमारे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन भी सही तरीके से होगा और यदि शरीर में रक्त संचार सही रहता है तो आप हर तरह से स्वस्थ रहते हैं।

दिन में पांच बार दिल खोल कर जरूर हंसे

इसके अलावा दूसरा कार्य बेहद सुगम है। इसके लिए आपको सिर्फ यह करना होगा कि दिन में कम से कम पांच बार दिल खोलकर हंसे। इसे हम अट्टहास यानि ‘Yoga Laugh’ भी कहते हैं। इसे कैसे करना है,आइए अब इस बारे में जानते हैं…

कैसे करें यह क्रिया ?

इसके लिए आप अपनी दोनों भुजाओं को हवा में ऊपर उठाते हुए या दोनों हाथों को अपने घुटने पर रखकर जोर से दहाड़े मारकर हंसे। यह सुगम कार्य आपको दिन में पांच बार करना है और करीब 30 सेकेंड तक आपको बिना रुके इसी प्रकार से हंसना है। इससे आपका चेहरा पिंक हो जाएगा, आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आपके शरीर का रक्त संचार बेहतर होगा। दरअसल, ऐसा करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ती है। घर पर बैठे-बैठे आप ये दो सुगम कार्य करके अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं। इसके साथ-साथ आप नियमित रूप से पानी अच्छी तरह से पीयें। दरअसल, जब हम पानी कम पीते हैं तो यह बहुत सारी बीमारियों को लेकर आता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें।

Share