सर्दियों में इसका सेवन जरूर करें, सर्दी-जुकाम या बुखार की समस्यासे रहेंगे दूर

garlic

हेल्थ डेस्क – लहसुन प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसकी एक खास गंध होती है, तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक बदल कर मृदुल हो जाता है।

लहसुन एक औषधि की तरह भी काम करता है। आयुर्वेद में लहसुन के कई गुणों को बताया गया है। लहसुन की गंध बहुत तीखी होती है। इसी वजह से बहुत से लोग लहसुन नहीं खाते हैं। लेकिन आज हम आपको रात में लहसुन खाने के फायदे बताने वाले हैं, जिसके बाद आप लहसुन खाना शुरू कर देंगे।

जिन लोगों को सर्दी-जुकाम या बुखार की समस्या है, उनको रात को सोने से पहले लहसुन की एक कली खानी चाहिए। इससे आपका बुखार ठीक हो जाता है।

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। अगर आप रोज रात को सोने से पहले लहसुन की कली खाते हैं तो इससे आपके शरीर में कैंसर जैसी भयानक बीमारी होने का खतरा नहीं रहता ।लहसुन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

लहसुन में जिंक, पोटेशियम और कॉपर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और अगर आप अपने बाल मजबूत और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोज रात को सोने से पहले लहसुन का सेवन करें। इससे आपको जरूर फायदा होगा।एजेंसी

more recommended stories