डेंगू का खतरा: प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय 

 डेंगू का खतरा: प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय 

डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बच्‍चे से लेकर बूढ़े लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। क्‍योंकि डेंगू होने पर आपकी पूरी बॉडी दर्द करती है। हालांकि डेंगू होने पर प्‍लेटलेट्स कम होने लगती है। एक्‍सपर्ट के मुताबिक बॉडी में डेढ़ लाख प्‍लेटलेट्स कम से कम होना जरूरी है। अगर प्‍लेटलेट्स 1लाख से कम हो जाती है तो जान पर भी बात आ सकती है। ऐसे में कुछ फ्रुट्स है जिनका सेवन कर आप अपनी प्‍लेटलेट्स को बढ़ा सकते हैं।

1.नारियल पानी – दरअसल, डेंगू आपकी बॉडी में पानी की कमी को बढ़ाता है वहीं नारियल पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसलिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। साथ ही जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जिससे आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी। इसलिए दिन में एक नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

2. बकरी का दूध – बकरी का दूध बहुत ताकतवर होता है। डेंगू के इलाज में इसे मुख्‍य रूप से पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि बकरी का दूध तुरंत ही पी लेना चाहिए। उसे बहुत देर तक नहीं रखा जाता है। बकरी का दूध प्‍लेटलेट्स बढ़ाने में काफी मदद करता है।

3. अनार – अनार आयरन बढ़ाने का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत है। शरीर में खून की कमी होने पर अनार के जूस का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं अपच की समस्‍या होने पर भी इसका सेवन कर सकते हैं। डेंगू होने पर अनार का सेवन करें। कोशिश करें जूस बाहर का नहीं पिएं।

4.पपीता – पपीता में मौजूद जरूरी पोषण प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। कच्‍ची पपीता का सेवन करने की सलाह डॉ जरूर देते हैं। साथ ही इसका जूस भी पी सकते हैं लेकिन जूस घर पर ही निकाला गया हो।

Share