Delhi Budget 2021-22: दिल्ली में 69 हजार करोड़ का बजट,कोरोनावायरस वैक्सीन मुफ्त,बिजली सब्सिडी जारी रहेगी,महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे

Delhi Budget 2021-22: दिल्ली में 69 हजार करोड़ का बजट,कोरोनावायरस वैक्सीन मुफ्त,बिजली सब्सिडी जारी रहेगी,महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे

दिल्ली। विधानसभा में वित्तवर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए डिप्टी सीएम और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मैं 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित कर रहा हूं। ये 2014-15 में 30,940 करोड़ रुपये की बजट राशि से दोगुने से ज़्यादा है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में दिल्लीवासियों को कोरोनावायरस वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध करवाई जाएगी।

आज़ादी के 75वें वर्ष पर दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में पढ़ रहे हर बच्चे को देशभक्ति के रंग में रंगने के लिए देशभक्ति पाठक्रम की शुरुआत करने जा रही है।इसके तहत हर रोज एक कक्षा देशभक्ति की होगी।सिसोदिया ने कहा कि 2047 तक दिल्ली की आबादी क़रीब 3 करोड़ 28 लाख तक पहुंचने का अनुमान है।2047 में इतनी बड़ी आबादी के लिए जो इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए होगा,उसकी नींव हम इस बजट में रखने जा रहे हैं।उन्होंने बजट भाषण में कहा कि ये बजट देशभक्ति बजट के नाम से पेश कर रहा हूं।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि देशभक्ति कार्यक्रम हम दिल्ली के स्कूलों में पढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति पर्यावरण की भूमिका समझे,महिलाओं को सम्मान करे।यूथ फॉर एजुकेशन नाम से एक कार्यक्रम की भी हम शुरुआत करेंगे।मनीष सिसोदिया ने कहा कि बिजली सब्सिडी जारी रहेगी,जिसमें 200 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ दिल्लीवासी ले रहे हैं। 3227 करोड़ रुपए दिल्ली के ऊर्जा क्षेत्र के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में ध्यान और योग के इंस्ट्रक्टर रखे जाएंगे।इसके लिए अलग से 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया जा रहा है।पूरी दिल्ली में 75 साल से उम्र के लोगों के लिए सम्मान के कार्यक्रम होंगे,इसके लिए अलग से 2 करोड़ रुपए का प्रावधान।

वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि दिल्ली में महिलाओं के लिए खास तौर पर महिला मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। महिला रोग विशेषज्ञ इनमें उपलब्ध होंगे।शुरुआत में 100 महिला क्लिनिक शुरू किए जाएंगे,बाद में कोशिश होगी कि हर वार्ड में एक मोहल्ला क्लीनिक जरूर हो।मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि 16 हजार 377 करोड़ रुपए एजुकेशन बजट आवंटित किया जा रहा है।ये कुल बजट का एक चौथाई है।स्पोर्ट्स टैलेंट के लिए स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाएंगे।

Share