कोरोना वैक्सीन देशभर में 27 करोड़ से अधिक नागरिकों को लगाई जा चुकी है : स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वैक्सीन देशभर में 27 करोड़ से अधिक नागरिकों को लगाई जा चुकी है : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। देश में अब तक 27 करोड, 23 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 33 लाख से अधिक नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई। कोविड टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण पहले से ही चल रहा है। बताना चाहेंगे कि कोविड महामारी से लडाई में टीकाकरण बहुत महत्‍वपूर्ण उपाय है। केंद्र सरकार राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से देश में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निरंतर प्रयास कर रही है।

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 28 करोड़, 50 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध कराईं

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केन्द्र सरकार ने अब तक 28 करोड़ 50 लाख से अधिक खुराकें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उपलब्ध कराई हैं। इनमें से अपव्यय सहित कुल 25 करोड़ 63 लाख 28 हजार 045 खुराक की खपत हो चुकी है। टीके की 2 करोड़ 87 लाख 71 हजार से ज्यादा खुराक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की उदारीकृत और त्वरित रणनीति का कार्यान्वयन 1 मई, 2021 से शुरू हो चुका है। केन्द्र सरकार की रणनीति के तहत हर महीने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) द्वारा मंजूरी प्राप्त किसी भी निर्माता के टीकों की 50 प्रतिशत खुराक भारत सरकार की ओर से खरीदी जाएगी। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 2 करोड़ 87 लाख 71 हजार से ज्यादा खुराक उपलब्ध हैं।

Share