महिलाओं के लिए बेहद गुणकारी है बादाम का सेवन, होते है इतने फायदे

हेल्थ डेस्क।बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है इसमें कई तरह के पोस्टिक विटामिंस होते हैं। खासकर महिलाओ के लिए बादाम काफी फायदेमंद है और महिलाये सारे दिन भर काम में इतनी बिजी रहती है कि खुद का ख्याल ही नहीं रख पाती आज हम आपको बताते हैं कि महिलाओं को अपनी जीवनशैली में बादाम का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए हम आपको बताते हैं कि एक मुट्ठी बादाम से आपकी सेहत पर क्या असर पड़ेगा।

1 लो ब्लड प्रेशर में फायदा :बादाम मुख्य रूप से मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है इस पोषक तत्व को निम्न स्तर के उच्च रक्तचाप से जोड़ा गया है जो दिल के दौरे ,स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता के प्रमुख चालक हैं।

2 कॉलेस्ट्रोल के लिए फायदेमंद :बादाम में हेल्दी फैट्स भरपूर मात्रा में होती है जो मॉडरेशन में खत्म होने के पर किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल की स्थति सुधार कर सकते हैं शोध बताते हैं कि हर दिन एक मुट्ठी बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का प्रमुख कारण हो सकता है।

3 वजन कम करने में फायदेमंद :मोटापा कई बीमारियों का सूचक है अगर वजन कम करने के लिए आप अपने आहार में बादाम शामिल करते हैं तो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है बादाम में वसा ,प्रोटीन और फाइबर काफी उच्च मात्रा में होता है बादाम आपको वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है और बादाम में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटॉबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में उनका सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है । एजेंसी