श्री बाबोसा मिंगसर महोत्सव का रंगा-रंग भव्य आयोजन

श्री बाबोसा मिंगसर महोत्सव का रंगा-रंग भव्य आयोजन

नई दिल्ली।
देश की राजधानी दिल्ली में परम आराधिका मंजू बाईसा के पावन सानिध्य में श्री बाबोसा मिंगसर महोत्सव का भव्य रुप से आयोजन किया गया। दिल्ली के जापानी पार्क में आयोजित कार्यक्रम का मुख्य केंद्र कृतिम हाथी रहा, साथ ही श्रीबाबोसा भगवान का महाअभिषेक के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। देश की 21 पावन नदियों के जल में विभिन्न धातुओं तथा स्वर्ड, ताम्र, रजत इत्यादि के भस्म एवं सुगंधित द्रव्यों के मिश्रण से जब मंत्रोच्चारण के साथ मंजू बाईसा एवं प्रकाश भाई ने महाविशेष किया, तो पूरे पंडाल में श्री बाबोसा भगवान के जयकारों से गुंजायमान हो उठा।

– भजन गायको ने जीता दिल
शीतल पांडे (दिल्ली), पिंटू स्वामी (बीकानेर) अजय सिंह (बीकानेर) एवं गिन्नी कौर (पटना) के मधुर भजनों पर सभी भक्तों झूमने लगे। इस दौरान श्री बाबोसा भगवान भक्त मंडल की ओर से अतिथियों का माला एवं स्मृति चिन्ह से स्वागत किया गया। इस अवसर पर बाबोसा की पावन ज्योत प्रज्वलित की गई। उसके बाद भजन गायक संदीप अग्रवाल ने अपनी मधुर आवाज से प्रथम पूज्य भगवान गणपति का आह्वान कर कार्यक्रम में उपस्थित सभी बाबोसा भक्तों के साथ बाबोसा कथा, बाबोसा चालीसा, हनुमान चालीसा, का पाठ किया।

– 108 नामों की अर्चना की गई
कार्यक्रम के दौरान भजन भी गाए एवं ओम बाबोसा अष्टोत्तर शत नामावली 108 नामों की अर्चना की पावन ज्योत में आहुति दी गई। तत्पश्चात बाबोसा को भोग अर्पित किया गया। कार्यक्रम के अंत में बाबोसा एवं बालाजी की आरती की गई। सभी भक्तों को श्री बाबोसा भगवान के पावन जल एवं भभूति के कष्ट निवारक जल का छिड़काव किया गया। साथ ही सभी भक्तों के बीच प्रसाद वितरित किया गया।

– लाखो भक्तो ने लाइव किये दर्शन
इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में बाबोसा कमांडो फोर्स एवं बाबोसा लाडली संगठनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। अजय बैग ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस कार्यक्रम का संस्कार चैनल एवं मंजू बाईसा के फेसबुक पेज पर सीधा प्रसारण किया गया, जिसे लाखों दर्शकों ने देखा व सराहा।

– मधुर भजनों पर भाव विभोर हुए भक्त
साथ ही आयोजन के पूरे पंडाल में मधुर भजनों पर भाव विभोर होकर भक्त थिरकने लगे। कार्यक्रम का चरमोत्कर्ष था जब श्री बाबोसा भगवान ने परम आराधिका मंजू बाईसा के पावन स्वरूप में अपने द्रव्य स्वरूप के दर्शन दिए।
गौरतलब है कि श्री बाबोसा भगवान को भक्त हनुमान के रूप में ही मानते हैं। भक्तों का विश्वास है कि मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष पश्चिमी को पवन पुत्र हनुमान ने स्वर्गलोक में श्री बाबोसा भगवान को अपनी दिव्य शक्तियों से विभूषित किया था। इसलिए पूरे विश्व में बाबोसा भक्त इस तरफ दिवस को मिक्सर मिक्सर महोत्सव के रूप में मनाते हैं।

Share