चीन बना रहा है गुप्त मिसाइल साइलो

 चीन बना रहा है गुप्त मिसाइल साइलो

चीन। चीन अब दुनिया की महाशक्ति बनने को बेताब है। अमेरिका और रूस को पछाड़ने के लिए चीन ने अपने सीक्रेट न्यूक्लियर वेपन प्रोग्राम के अंतर्गत नई और अधिक शक्तिशाली परमाणु मिसाइलें और उन्हें छुपाने के लिए मिसाइल साइलो (भूमिगत प्रक्षेपण) का निर्माण शुरू कर दिया है।

चीनी रक्षा मामलों के बड़े जानकार और फेडरेशन ऑफ अमेरिकी साइंटिस्ट में न्यूक्लियर इंफॉर्मेशन प्रोजक्ट के डॉयरेक्टर हेंस एम क्रिस्टेंस ने अपने ब्लॉग में खुलासा किया है कि सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार,चीन कम के कम 16 साइलो का निर्माण कर रहा है।

इन तस्वीरों से यह भी पता चला है कि वह मिसाइल लॉन्चिंग की नई फैसिलिटी और लोडिंग ऑपरेशन को छिपाने के लिए सुरंगें बना रहा है। इनर मंगोलिया प्रांत के जिलंताई शहर के पूर्व में स्थित इस प्रशिक्षण क्षेत्र में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना रॉकेट फोर्स (PLARF) अपने मिसाइल क्रू को ट्रेनिंग देती है। इसमें ट्रक या ट्रेन के ऊपर लगीं मिसाइलें और सपोर्टिंग गाड़ियां शामिल होती हैं।

जिलंताई ट्रेनिंग एरिया रेगिस्तानी और पहाड़ी क्षेत्र को मिलाकर कुल 2090 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। इसकी इसकी लंबाई लगभग 140 किलोमीटर के आसपास है। उल्लेखनीय है कि चीन पिछले कुछ समय से बेहद आक्रामक रुख बनाए हुए है और अपने पड़ोसियों से उलझने का कोई मौका नहीं गंवा रहा है। हाल ही में भारत और चीन भी पूर्वी लद्दाख में तनाव के चलते युद्ध के करीब पहुंच गए थे।

Share