चीन को हांगकांग में चुनौती, हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया

हांगकांग। हांगकांग में राष्ट्रगान संबंधी एक विधेयक पर चर्चा से पहले बुधवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने लोकतंत्र समर्थक नारे लगाए और पुलिस का अपमान किया। हांगकांग की संसद में उस विधेयक पर चर्चा होनी है,जिससे इस अर्धस्वायत्त शहर में चीन के राष्ट्रगान का अपमान करना अपराध के दायरे में आएगा।

गौरतलब है कि इस विधेयक से ‘मार्च ऑफ द वॉलंटियर’ का अपमान करना गैरकानूनी हो जाएगा। जो दोषी पाया जाएगा उसे तीन साल तक की जेल हो सकती है और उस पर 6450 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। आलोचकों का कहना है कि राष्ट्रगान विधेयक शहर में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को करारा झटका है।

संसद इमारत के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहे और उन्होंने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए चेतावनी दी। केंद्रीय व्यावसायिक क्षेत्र में उन्होंने प्रदर्शनकारियों को हटाने का प्रयास किया और कई लोगों की तलाशी ली।

खरीददारी के लिए मशहूर कॉजवे बे में 50 से अधिक लोग एकत्रित हो गए और एक शॉपिंग मॉल के बाहर बैठ गए जबकि दंगा रोधी पुलिस ने गश्त की और पत्रकारों को उन्हें काली मिर्च का छिड़काव करते हुए वीडियो बनाने से रोकने की चेतावनी दी।

गैरकानूनी उद्देश्यों वाले सामान जैसे पेट्रोल बम,हेलमेट,गैस मास्क और कैंचियां रखने के आरोप में कम से कम 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें से ज्यादातर किशोर हैं। खतरनाक ड्राइविंग के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।