सीडीओ ने बच्चों को खीर खिलाकर किया अन्नप्राशन

सीडीओ ने बच्चों को खीर खिलाकर किया अन्नप्राशन

राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत माथुर वैश्य सेवा सदन में हुआ कार्यक्रम
कुपोषण मुक्त समाज करने की ली शपथ
आगरा।राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को पंचकुइयां स्थित माथुर वैश्य सेवा सदन में कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें मुख्य विकास अधिकारी ए.मणिकनंदन ने बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन किया। इस मौके पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई का कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर यूनिसेफ की डीआरपी ममता पाल ने सभी को कुपोषण मुक्त समाज करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और सीडीओ ए.मणिकनंदन ने बताया कि कुपोषण विकास में बाधा बनता है। यदि कोई बच्चा कुपोषित है, तो उसे शारीरिक और मानसिक तौर पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुपोषण का असर अगली पीढ़ी पर भी होता है,इसलिए जरूरी है कि हम पोषण के महत्व को समझें और कुपोषण को समाज से दूर करें।

महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब सिंह यादव ने कार्यक्रम में मौजूद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बताया कि कुपोषण को दूर करने की इस लड़ाई को जन आंदोलन बनाएं। सामुदायिक स्तर पर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करें और कुपोषण मुक्त भारत बनाने में सहयोग करें।
डीपीओ साहब सिंह यादव ने बताया कि पोषण माह में हमने पहले सप्ताह में पोषण वाटिकाएं बनाईं, इसमें पौधे लगाए। हरी सब्जियों को भोजन में शामिल करने से पोषण आहार की गुणवत्ता और अच्छी हो जाती है।
कुपोषण को दूर करने में ये काफी अहम भूमिका निभाते हैं। दूसरे सप्ताह में योग को भी जीवन शैली में शामिल करने के बारे में बताया जाएगा, खासकर गर्भवती महिलाओं को। तीसरे सप्ताह में सैम व मैम श्रेणी के कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन करेंगे और उनके कुपोषण को दूर करने के लिए काम करेंगे। चौथे सप्ताह में पोषण आहार को स्वादिष्ट बनाने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। उन्हें रेसिपी बताएंगे।

सपना ने बताया कि उनके पुत्र आरव को सीडीओ ने खीर खिलाकर अन्नप्राशन किया, इससे वे बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने पोषण संबधी काफी जानकारी प्राप्त हुई।रिंकी ने बताया कि वे पहली बार गर्भवती हुई हैं, इस अवसर पर उनकी गोद भराई हुई है। इससे वे काफी खुश हैं और उन्होंने पोषण संबधी जानकारी प्राप्त की, इससे वे अपनी दिनचर्या और खानपान का ध्यान रखेंगी।

इस मौके पर यूनिसेफ की डीआरपी ममता पाल,यूपीटीएस यू से अर्पिता दधीच,क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ जे के राना,विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार,सीडीपीओ आर एस यादव,अंबुज यादव,सेक्टर सुपरवाइजर नीता मंगवानी,नीता गुलाटी,अनीता शर्मा,रानी,अलका,कुसुम,आरती मौजूद रहीं।
Share