सावधान:10 साल के लड़के के कान में पड़ी फंगस,ईयरफोन रहा वजह

नई दिल्ली। अगर आपको हर वक़्त कानों में ईयरफोन लगा कर गाने सुनने का शौक है तो ये खबर आपके लिए है। आपका ये शौक आपके कानों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। आप हमारी बात शायद ना माने लेकिन ये हम नहीं कह रहे बल्कि डॉक्टरों का कहना है कि कानों में हर वक़्त या लंबे समय तक ईयरफोन को लगाए रखना कानों की बीमारी का कारण भी बन सकता है।

दरअसल, हाल ही में बीजिंग के एक हॉस्पिटल से एक 10 साल के लड़के का मामला सामने आया है। ये लड़का लंबे समय से रोजाना कई घंटों तक अपने कानों में ईयरफोन्स का इस्तेमाल कर रहा था।

एक दिन उसके कानों में भयानक दर्द हुआ और वो हॉस्पिटल पहुंचा जहां डॉक्टर ने जब उसके कान को माइक्रोकैमरे की मदद से देखा तो वो हैरान रह गये।

इस 10 साल के लड़के के कानों में एक काला फंगस का जंगल फैला हुआ था। ये फंगस उसके कानों में बुरी तरफ से जमी हुई थी और ये देखने में बेहद भयंकर थी। डॉक्टर ने कहा कि कम उम्र में कान का बड़ा ऑपरेशन करना खतरनाक हो सकता है। हालांकि फिर भी इलाज किया गया।

लड़के का इलाज करने वाली डॉ वू यूहुआ इस केस को सोशल मीडिया पर शेयर किया और लोगों को इसके बारे में बताया। उनका कहना है कि अगर लोग ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो बेहद सावधान रहें। ईयरफोन के इस्तेमाल से पहले अपने कानों को सूखा रखें और हर हफ्ते में कम से कम 3 बार कानों को जरूर साफ़ करें।

उन्होंने कहा कि हर बार ईयरफोन लगाने से पहले उसकी भी सफाई करें और ईयरफोन का कम यूज करें। आजकल बाजारों में मिलने वाले सस्ते ईयरफोन से कानों को ज्यादा नुकसान हो सकता है। एजेंसी