कल्याण सिंह को सबसे बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाए,PM मोदी

कल्याण सिंह को सबसे बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाए,PM मोदी

उत्तर प्रदेश।  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को रविवार शाम साढ़े पांच बजे संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) के क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में भर्ती किया गया। उससे पहले डॉक्टर राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में उनका उपचार चल रहा था।

अयोध्या के रामजन्मभूमि आंदोलन के सूत्रधारों में से एक कल्याण सिंह की गंभीर स्थिति की सूचना मिलते ही उत्तर प्रदेश के दिग्गज नेताओं की एसजीपीजीआई में आवाजाही बढ़ गई। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक ने वहां पहुंच कर कल्याण सिंह के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

प्रधानमंत्री ने कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह से फोन कर पूर्व सीएम के बारे में पूछा और उन्हें ढांढस बंधाया। प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी कल्याण सिंह के चल रहे उपचार के बारे में जानकारी ली । उन्होंने सीएम योगी को निर्देश दिया कि कल्याण सिंह को सबसे बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाए।

एसजीपीजीआई से मिली जानकारी के अनुसार सिंह को आज लगभग सायं साढ़े पांच बजे एसजीपीजीआई के क्रिटिकल केयर मेडिसिन के आईसीयू में भर्ती किया गया। एसजीपीजीआई में भर्ती होने पर उनका रक्तचाप और हृदय गति सामान्य है, लेकिन चैतन्यता का स्तर थोड़ा कम है। पहले उनकी कई व्याधियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें क्रिटिकल केयर मेडिसिन के गहन चिकित्सा इकाई में रखा गया है।

एसजीपीजीआई के अनुसार यहां विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया है और उनकी यथोचित जांच और उपचार शुरू किया गया है। प्रोफेसर आर के धीमन, निदेशक एवं प्रख्यात हेपेटोलॉजिस्ट एवं प्रोफेसर गौरव अग्रवाल, एन्डोसर्जन एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक भी उनके उपचार की देखरेख करेंगे।

इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिन में डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान पहुंचकर कल्याण सिंह के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त की और चिकित्सकों को देखभाल के लिए निर्देशित किया। योगी ने रविवार को ट्वीट किया’ आज लखनऊ स्थित डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान पहुंचकर राजस्थान के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की और डॉक्टरों को देखभाल हेतु निर्देशित किया।’

योगी ने प्रभु श्रीराम से कल्याण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी उनसे मिलने लोहिया अस्पताल गये थे और उनके स्वास्थ्य का हाल चाल लिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में पहुंचकर कल्याण सिंह का कुशलक्षेम जाना। स्वतंत्र देव सिंह ने ट्वीट किया’ लखनऊ स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह जी ‘बाबूजी’ का कुशलक्षेम जाना। हम सब ईश्वर से उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं।‘

गौरतलब है कि कल्याण सिंह को पिछले 21 जून को डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में अनियंत्रित रक्त शर्करा और रक्तचाप आदि की शिकायत के साथ भर्ती किया गया था। संस्थान के मीडिया प्रवक्ता डॉक्टर श्रीकेश सिंह के अनुसार तीन जुलाई की रात रक्तचाप अत्यधिक बढऩे के कारण कल्याण सिंह को माइनर हार्ट अटैक आ गया जिसके कारण उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया था।

Share