अयोध्या: 12 लाख दीये से जगमग हुई प्रभु श्रीराम की नगरी,बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या: 12 लाख दीये से जगमग हुई प्रभु श्रीराम की नगरी,बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश।अयोध्या में बुधवार को छोटी दिवाली के अवसर पर भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया. इस दौरान राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची।

अयोध्या में आयोजित दीपोत्सव के दौरान अद्भुत अयोध्या में जगमग दिवाली देखने को मिली. हर तरफ दीपक की रौशनी रही। सरयू तट से लेकर श्रीराम नगरी अयोध्या का कण-कण दीपक की रौशनी से देर तक जगमगाती रही।

दीपोत्सव में शिरकत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाज बांटने वालों के साथ नहीं, एकता में पिरोने वालों का सहयोग करें। उन्होंने अयोध्या जी में पांचवें दीपोत्सव के आयोजन पर खुशी जताई। सीएम योगी ने कहा आज राम की पैड़ी में 9 और अयोध्या के बाकी जगहों पर तीन लाख दीपक जलाए गए। उन्होंने ऐलान किया कि दिवाली पर गुरुवार को हर घर में दीपक जले, हर घर में मिठाई जाए, इसका ध्यान रखना होगा। इसमें उत्तर प्रदेश के सभी लोगों को अपनी सहभागिता भी निभानी होगी।

अयोध्या दीपोत्सव को ध्यान में रखते हुए 12 लाख दीपक जलाने का ऐलान किया गया था. कई दिनों से तैयारियां की जा रही थीं। बुधवार को सरयू तट के किनारे 9 लाख और बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक जलाए गए। 12 लाख दीपक के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल उपलब्ध कराए गए थे। दीपोत्सव के दौरान सरयू घाटी पर अद्भुत नजारा दिखा। हर तरफ दीपक की रौशनी देखने को मिली। सरयू तट पर जलने वाले दीपक को रिकॉर्ड करने के लिए 500 ड्रोन कैमरों को भी तैनात किया गया था। एजेंसी

Share