पोषण पखवाड़े के अंतर्गत विकास खण्डों पर आयोजित हुआ जागरूकता कैंप

पोषण पखवाड़े के अंतर्गत विकास खण्डों पर आयोजित हुआ जागरूकता कैंप

फिरोजाबाद। जिला कार्यक्रम अधिकारी आभा सिंह ने बताया कि पोषण पखवाड़े के अन्तर्गत जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड पर एक जागरूकता कैंप का आयोजन मंगलवार को किया गया। इस कैंप में स्वास्थ्य विभाग एवं महिला कल्याण विभाग के प्रतिनिधि एवं आईसीडीएस विभाग की ओर से बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ 6 वर्ष आयु तक के बच्चे, किशोरियों एवं महिलाओं व जन सामान्य द्वारा प्रतिभाग किया गया।


आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पुष्टाहार,स्थानीय सब्जियों से बने विभिन्न पौष्टिक व्यंजनों की रेसिपी का प्रदर्शन किया गया। इसी के साथ बच्चों के माता-पिता को ऊपरी आहार सही समय गुणवत्ता,मात्रा तथा भोजन की आवृत्ति आदि विषय पर चर्चा की गयी तथा माताओं को जागरूक कर उनको खाद्य पदार्थों तथा आईएफए का नियमित सेवन करने हेतु प्रेरित किया गया। जागरूकता कैंप के दौरान अति कुपोषित बच्चों के परिवारों को पोषण वाटिका लगाने तथा किशोरी बालिकाओं को आयरन युक्त खाद्य पदार्थों व आईएफए का नियमित सेवन करने हेतु प्रेरित किया। किशोरी,बालिकाओं को गुड़ व चना की महत्ता को बताते हुए उसका प्रयोग करने हेतु प्रेरित किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि योग सत्र के माध्यम से स्वस्थ्य एवं निरोग रहने एवं कुपोषण से बचाव हेतु एक वेबिनार एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन की गतिविधि का आयोजन किया जायेगा। कल जिला चिकित्सालय स्थित भारतीय रेडक्रास सोसायटी के प्रांगण में किशोरी,बालिकाओं,महिलाओं तथा 6 वर्ष आयु तक के बच्चों के लिए स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया जायेगा।

Share