जनपद की आशा स्मार्टफोन से होंगी लैस  

समय भास्कर,आगरा। स्वास्थ्य विभाग के अधीन कार्य करने वाली हर आशा को अब स्मार्ट फोन मिलने जा रहा है। 31 दिसंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक हजार आशाओं को स्मार्टफोन वितरित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम में आगरा से भी हेल्थ केयर वर्कर्स प्रतिभाग करने के लिए जाएंगे। कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट जनपद स्तर पर भी किया जाएगा और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि के हाथों से आगरा में आशाओं को स्मार्टफोन वितरण होगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में ग्रामीण क्षेत्र की 2461 आशा और शहरी क्षेत्र की 445 आशा को स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। इससे आशा बहुत आसानी से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चलने वाली योजनाओं के ताजा आंकड़े अपडेट कर सकेंगी।डीसीपीएम डॉ.विजय सिंह ने बताया कि लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में आगरा से संगिनी निर्मला देवी,मनोज देवी,अर्बन आशा चंदा,दुर्गेश शर्मा,रूरल आशा शशि और मीरा जाएंगी। उन्हें उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ में कार्यक्रम के आयोजन के बाद आगरा के संभागीय परिवार नियोजन प्रशिक्षण केंद्र सभागार में आशाओं को मोबाइल फोन वितरण किया जाएगा।
डीसीपीएम ने जनपद स्तर से क्रियाशील ग्रामीण तथा शहरी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की आशाओं की संख्या के आधार पर ब्लॉक स्तरीय पीएचसी/सीएचसी/ यूपीएचसी पर स्मार्ट फोन आवंटित किए जाएंगे। ब्लॉक स्तर पर स्मार्ट फोन डिवाइस प्राप्त करने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, सीएचसी के अधीक्षक को स्मार्ट फोन की प्राप्ति कराई जाएगी। इसके बाद केंद्रों पर आशाओं को बुलाकर उन्हें स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे।डीसीपीएम ने बताया कि स्मार्टफोन को संचालित करने के लिए आशाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण में उन्हें स्मार्टफोन को चालू करने,चार्ज करने,वाई-फाई से कनेक्ट करने के बारे में बताया जाएगा।
Share