आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने जिलों में पोषण वाटिका करें विकसित-स्मृति ईरानी

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने जिलों में पोषण वाटिका करें विकसित-स्मृति ईरानी

नई दिल्ली। पोषण माह के तहत केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने देश की सभी आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। सितंबर महीने में देश भर में मनाए जा रहे पोषण माह के मौके पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के योगदान व अथक मेहनत की सराहना करते हुए उनसे अपने जिलों में पोषण वाटिका विकसित करने की अपील की। इसके साथ पोषण माह को और बेहतर बनाने के लिए उनसे सुझाव भी मांगे।

विशेष बीमा योजना के लिए राज्यों को निर्देश

उन्होंने आकांक्षी जिलों में पोषण वाॉटिका विकसित करने पर जोर देते हुए आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए विशेष बीमा योजना की शुरुआत करने की बात कही। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी राज्यों को आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है। ताकि उन्हें बीमा कवर प्रदान किया जा सके।

सक्षम आंगनवाड़ी केन्द्रों होंगे विकसित

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि महिलाओं व बच्चों के स्वास्थ को सुनिश्चित करने के पीएम मोदी के मिशन के तहत सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों को स्टेट ऑफ आर्ट सुविधाओं से लैस किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोषण 2.0 के तहत सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों को सक्षम आंगनवाड़ी केन्द्रों में विकसित किया जाएगा ताकि यहां महिलाओं व बच्चों के पोषण की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकें। उन्होंने जोर देते हुुए कहा कि पोषण माह की तरह सारी गतिविधियां पूरे साल चलनी चाहिए।

Share