एक ऐसा जीव जिसके थूक से इंसान का शरीर गल जाता है

दिल्ली। बचपन से ही हम सुनते आ रहे हैं कि सांप सबसे ज्याद जहरीला जीव होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सांप से भी जहरीला एक जीव है। जो यदि आपके शरीर पर काट ले तो आपका शरीर तुरंत ही गलने लगेगा और आप मर भी सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं छछूंदर। छछूंदर एक ऐसा जीव है जो जमीन में किल्लेनुमा घर बनाकर रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह बड़ा ही अजीब और जहरीला किस्म का है। वैसे तो ये दिखने में चूहे की तरह लगता है और इसके करतब भी चूहे की तरह होते हैं लेकिन ये बहुत ही खतरनाक है। छछूंदर थोड़ी ही देर में बहुत गहरा गड्ढा खोद सकता है। गड्ढा खोदने के लिए यह अपनी नाक का इस्तेमाल करता है।

इनके पास नली के समान नाक के बाहरी तरफ निकली हुई पतली उंगलियां होती हैं। छछूंदर अंधेरे में अपने घरों में जाने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं। इस जीव को दुनिया का सबसे भूखा जीव कहा जाता है। छछूंदर के अंदर इतना गहरा जहर होता है कि यदि इसका थूंक किसी के शरीर पर गिर जाए तो शरीर में ही गल जाता है। छछूंदर की सूंघने की शक्ति बहुत तेज होती है लेकिन आंखों की रोशनी कम होती है। छछूंदर इतना जहरीला जीव है कि यह किसी जीव से नहीं डरता और इसे कोई भी जीव नहीं खा सकता।

लेकिन कहते है ना हर किसी का काल किसी ना किसी रूप में जरूर होता है छछूंदर का भी एक काल है और वह है उल्लू। उल्लू ही एक ऐसा जीव है जो छछूंदर को मारकर खा सकता है दरअसल छछूंदर ना केवल किसी के शरीर को गला सकता है बल्कि यदि छछूंदर काट ले तो मनुष्य के शरीर पर लकवा मार जाता है। हमने आपको बताया था कि यह बहुत ही भूखा जीव है। आपको जानकर हैरानी होगी कि छछूंदर अपने वजन के बराबर का खाना हर 3 घंटे में खा लेता है लेकिन यदि आपको कहीं भी छछूंदर दिख जाए तो उसे दूर रहे क्योंकि यदि इसन आपको काट ले तो लकवा मार सकता है और मृत्यु हो सकती है।

छछूंदर वैसे तो जंगलों में पाए जाते हैं लेकिन कई बार यह घरों में भी आ जाते हैं इसलिए अपने घर की साफ-सफाई अच्छे से रखे और यदि जंगल के पास घर है तो सावधान रहें। ये जानना बहुत जरूरी था कि सांप से भी खतरनाक जीव होते है जो दिखते तो चूहे जैसे लेकिन ये जान भी ले सकते है।एजेंसी