एयर मार्शल संदीप सिंह भारतीय वायुसेना के नए डिप्टी चीफ के रूप में कमान संभालेंगे 

एयर मार्शल संदीप सिंह भारतीय वायुसेना के नए डिप्टी चीफ के रूप में कमान संभालेंगे 

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की 30 सितंबर को हो रही सेवानिवृत्ति के मद्देनजर वायु सेना में बड़े पैमाने पर फेरबदल किया गया है। नए उप प्रमुख के तौर पर एयर मार्शल संदीप सिंह को नियुक्त करने के साथ ही दो नए कमांडर-इन-चीफ की घोषणा की गई है। एयर मार्शल संदीप सिंह मौजूदा वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल वीआर चौधरी का स्थान लेंगे, जो आगामी 30 सितंबर को अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि संदीप सिंह ने सुखोई विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा पश्चिमी वायु कमान में बलभद्र राधा कृष्णा की जगह एयर मार्शल अमित देव को नए कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है। अमित देव अभी पूर्वी वायु कमान के प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। उनका दिल्ली में नए कार्यालय में लगभग छह महीने का कार्यकाल होगा। इसके अलावा पूर्वी, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी कमानों में भी नए कमांडरों की नियुक्तियां होनी हैं, जिनके बारे में जल्द ही आदेश जारी होने की उम्मीद है।

वायुसेना के नए डिप्टी चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह ने महज 20 वर्ष की आयु में 22 दिसंबर, 1983 को फाइटर पायलट के रूप में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए थे। उन्हें सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, मिग-21, एएन-32, एवरो, जगुआर और मिराज-2000 फाइटर प्लेन उड़ाने का अनुभव है। स्वॉर्ड ऑफ ऑनर हासिल करने वाले संदीप सिंह ए-2 कैटिगरी के ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर हैं। एयर मार्शल संदीप सिंह गांधीनगर (गुजरात) में भारतीय वायु सेना के दक्षिण पश्चिम वायु कमान (स्वैक) के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की बागडोर संभाल चुके हैं।

एयर मार्शल संदीप सिंह एनडीए व एनडीसी के विद्यार्थी रहे हैं। अपने 37 साल के लंबे करियर में उन्होंने एक लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन की कमान संभाली है। वह वायु सेना के परीक्षण पायलट स्कूल में प्रशिक्षक और सुखोई-30 एमकेआई के लिए प्रोजेक्ट टेस्ट पायलट थे। संदीप सिंह ने सुखोई विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने में अहम भूमिका निभाई थी। वर्ष 2013 में उन्हें वायु सेना मेडल और अति विशिष्ट सेवा पद से सम्मानित किया जा चुका है।

नए बदलाव वर्तमान एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के सेवानिवृत्त होने के मद्देनजर किए गए हैं,जो 30 सितंबर को अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। वर्तमान पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल बलभद्र राधा कृष्ण को अब चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के लिए एकीकृत रक्षा स्टाफ (सीआईएससी) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह पिछले लगभग छह वर्षों में सीआईएससी के रूप में कार्यभार संभालने वाले पहले वायुसेना अधिकारी होंगे। वह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के अधीन काम करने वाले सभी त्रि-सेवा मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

 

Share