आगराप्रदेश

एक छत के नीचे मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं और परिवार नियोजन की जानकारी

=21 मार्च को आरोग्य मेला और खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा

=मेले में ही परिवार नियोजन का काउंटर लगेगा, लक्ष्य दंपत्तियों को जागरूक करेंगे

आगरा । समुदाय में परिवार नियोजन संबंधी जागरूकता को बढ़ाने के लिए 21 मार्च को आरोग्य मेले के साथ खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन भी किया जाएगा। इस बीच मिशन परिवर विकास से लाभांवित जिलों में नव दंपत्तियों को शगुन किट का वितरण होगा। नव दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर जोर दिया जाएगा। आयोजन के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक ने सीएमओ को पत्र भेजकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

21 मार्च को आरोग्य मेले के साथ ही स्वास्थ्य इकाईयों पर खुशहाल परिवार दिवस भी मनाया जाएगा। कार्यक्रम में परिवार नियोजन की सेवा एवं परामर्श के लिए अलग से काउंटर लगा होगा। काउंटर पर परिवार नियोजन की काउंसलिंग की जाएगी। वहां पर सारी सामग्री भी उपलब्ध होंगी, जिससे पुरुषों और महिलाओं को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकें। इस बीच चिन्हित एचआरपी वाली महिलाओं को फालोअप किया जाएगा।

एक वर्ष के दौरान हुए प्रसव वाली महिलाओं को सामुदायिक कार्यकत्रियां, परामर्शदाताओं या सेवा प्रदाताओं के द्वारा काउंसलिंग कर उन्हें प्रसव के बाद परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर बल देगी। इसी कड़ी में मिशन परिवार विकास के अंतर्गत ऐसे नवंदपत्तियों को शगुन किट का वितरण होगा। जिनका विवाह एक वर्ष के दौरान हुआ। आशाएं नवदंपत्तियों को शगुन किट में दिए गर्भनिरोधक साधनों के बारे में परामर्श भी देंगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डा.विनय कुमार ने बताया कि चिकित्सा इकाईयों पर गर्भवती महिलाओं के साथ आने वाली महिला तीमारदारों से परिवार नियोजन के बारे में र्चा की जाए। उनके द्वारा परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ च्वाइस संबंधी परामर्श प्रदान किया जाए। उन्हें 21 तारीख को होने वाली खुशहाल परिवार दिवस के लिए प्री-रजिस्टर्ड करते हुए लाभ दिया जाएगा।

डीपीएम कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि आशाएं घरों में भ्रमण कर लक्ष्य दंपत्तियोंको चिन्हित कर रही हैं। विशेषकर ऐसे दंपत्ति, जो वर्तमान में परिवार नियोजन के किसी भी साधन को नहीं अपना रहे हें। उनकी काउंर्संलग कर परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने पर बल दिया जा रहा।

-आरोग्य मेले के साथ ही खुशहाल परिवार दिवस को 21 मार्च को मनाया जाएगा। आयोजन के लिए सारी तैयारियों को पूर्ण कर लिया। परिवार नियोजन के साधनों को लोग ज्यादा अपनाएं और अपने परिवार को नियोजित रख सकें। उसके लिए जागरूक किया जाएगा।
डा.आरसी पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आगरा

Related Articles

Back to top button