आगरा: झुग्गी झोपड़ी वालों ने लगवाया टीका

आगरा: झुग्गी झोपड़ी वालों ने लगवाया टीका

आगरा। कोविड से बचाव के लिए पूरे देश में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन अब भी टीकाकरण के प्रति चंद लोगों के मन में भ्रांतियां हैं। इन्हीं भ्रांतियों और अफवाहों को दूर कर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने में जुटे हैं बाल अधिकार कार्यकर्ता और समाजसेवी नरेश पारस | स्वास्थ्य विभाग के समन्वय के साथ झुग्गी— झोपड़ियों और मलिन बस्तियों में टीकाकरण शिविर भी लगवा रहे हैं।

मंगलवार को चाइल्ड राइट्स एंड यू (क्राई) तथा स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में मारवाड़ी बस्ती की झुग्गी झोपड़ियों में विशेष शिविर लगाकर लोगों का कोविड-19 टीकाकरण कराया गया।
नरेश पारस ने बताया कि शहर में कई ऐसी जगह हैं, जहां पर लोग कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण कराने से कतरा रहे हैं। ऐसे ही लोगों को वह टीकाकरण के फायदे बताकर और टीकाकरण के प्रति उनके मन में फैली भ्रांतियों को दूर करके उनका टीकाकरण कराने का कार्य कर रहे हैं।

डर के आगे जीत है
जब स्वास्थ्य विभाग की टीम झुग्गी झोपड़ी में पहुंची तो अधिकतर लोग टीकाकरण के डर से अपने घरों से गायब हो गए। कुछ लोग आनाकानी करने लगे। सभी के सामने यही सवाल था कि पहला टीका कौन लगवाएगा ? नरेश पारस ने लोगों को बताया कि उन्होंने खुद टीकाकरण करवाया है। उन्हें कुछ नहीं हुआ और अब वह वैक्सीनमित्र बनकर अन्य लोगों के टीका लगवा रहे हैं। तब जाकर एक बुजुर्ग महिला ने आगे आकर टीका लगवाया। सभी बुजुर्ग महिला को देखने लगे। जब उनको कुछ नहीं हुआ तब अन्य लोगों ने अपना टीकाकरण कराया।

तकनीक बनी रोड़ा
इस अवसर पर डॉ.भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संस्थान के छात्रों के सहयोग से लोगों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया। इस शिविर में 80 लोगों का टीकाकरण कराया गया।

टीकाकरण कराने के बाद बेबी ने बताया कि हमें पहले टीका लगवाने में डर था, लेकिन जब नरेश पारस ने हमें इसके फायदे बताए तो हमने टीका लगवा लिया। इससे कोई दिक्कत नहीं हुई।

छोटू ने बताया कि वह फेरी लगाते हैं, उनके पास मोबाइल नहीं था,इस कारण टीका लगवाने में दिक्कत हो रही थी। अब यहां पर लगे शिविर में उन्होंने टीका लगवा लिया है।

सभी को लगे वेक्सीन, तभी होगी जीत
नरेश पारस ने कहा कि झुग्गी झोपड़ी और मलिन बस्तियों के लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराकर ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है। जल्दी ही दोबारा शिविर लगाया जाएगा। वह लगातार झुग्गी झोपड़ी और मलिन बस्तियों के लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का भी सहयोग मिल रहा है।
शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) रमाकांत और सहायक सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी हरेन्द्र कुमार ने टीकाकरण किया। डॉ. भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संस्थान के समाज कार्य के छात्र शरद कुमार, ललित धाकड़ व शुभम चौधरी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लीला का विशेष सहयोग रहा।

मंगलवार को 16068 लोगों ने लगवाया टीका
आगरा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर संजीव वर्मा ने बताया कि मंगलवार को जनपद में 16068 लोगों ने टीकाकरण कराया। इसमें 9556 लोगों को पहली और 6512 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई।

टीका लगवाने के बाद भी करें बचाव:
-टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहनें।
—शारीरिक दूरी का पालन करें।
-हाथों को साबुन-पानी या सेनेटाइजर से साफ करते रहें।

Share